केले के पेड़ के पास लगा लें ये पौधा : फिर देखें कमाल!

रीडर टाइम्स न्यूज़
केले के पेड़ को सनातन धर्म में पवित्र माना जाता है. मान्यता है कि इस पेड़ में देवगुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु का वास होता है. इसलिए लोग अपने घर के आंगन में केले का पेड़ लगाकर उसकी विधिवत तरीके से पूजा करते हैं. धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि अगर विधिसम्मत तरीके से केले का पेड़ लगाकर सच्चे मन से उसकी पूजा की जाए तो भगवान विष्णु उस परिवार पर जमकर अपनी कृपा बरसाते हैं और वह घर धन-दौलत से भर जाता है. लेकिन अगर इन नियमों का पालन न किया जाए तो घर पर संकट का बादल भी फूट पड़ता है. आइए जानते हैं कि केले के पेड़ लगाने का सही विधान क्या है.

इन दिशाओं में भूलकर न लगाएं केले का पेड़:
सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि केले का पेड़ कभी भी पश्चिम , दक्षिण दिशा या आग्रेय कोण में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है और परिवार को इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ते हैं. इसके बजाय ईशान कोण केले का पेड़ हमेशा शुभ माना जाता है. अगर घर के आसपास ऐसा कोण उपलब्ध न हो तो आप उत्तर या पूर्व दिशा में भी केले का पेड़ लगा सकते हैं.
साफ-सफाई का रखें खास ध्यान

केले के पेड़ लगाते इस बात पर भी ध्यान दें कि वह भूलकर भी घर के मेन गेट के सामने न लगाया जाए. इसके बजाय उसे मेन गेट के दाहिने-बायें या बगल में कहीं और लगाया जा सकता है. केल का पेड़ पवित्र होता है, इसलिए उसके आसपास साफ-सफाई का खास ध्यान रखें और कोई भी पत्ता सूख जाए तो उसे तुरंक निकाल कर फेंक दें.

पास में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं:
माना जाता है कि केले के पेड़ में भगवान विष्णु और तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी निवास करती हैं. इसलिए जब भी पूजा के लिए केले का पेड़ लगाएं तो उसके पास में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं. ऐसा करने से आपको भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी दोनों का आशीर्वाद मिलता है. केले के पेड़ के आसपास भूलकर भी कोई कांटेदार पौधा या पेड़ न लगाया जाए. ऐसा करने से आपके जीवन में भी कांटे यानी रुकावटें आनी शुरू हो जाती हैं.

हमेशा साफ जल करें अर्पित:
जब भी आप केले का पेड़ लगाएं तो उसके चारों ओर पीले या लाल रंग का धागा जरूर बांधे. यह आपकी भगवान विष्णु के प्रति आस्था का प्रतीक होता है. ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और परिवार को सुख-समृद्धि से भर देते हैं. रोजाना रात में केले के पेड़ पर घी का दीपक जलाना शुभ माना जाता है. साथ ही प्रत्येक गुरुवार को केले के पेड़ पर हल्दी का लेप भी लगाना चाहिए. ऐसा करने भगवान विष्णु की जमकर कृपा बरसती है. इस बात का खास ध्यान रखें कि केले के पेड़ में हमेशा साफ पानी ही चढ़ाएं.