रेसलर विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक से बाहर

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • पेरिस ओलंपिक के बारे में दिन भारत के लिए आयुर्वेदिक
  • फाइनल मुकाबले से बाहर हुई भारतीय पहलवान विनेश फोगाट
  • आज रात विनेश फोगाट को खेलना था फाइनल मैच

भारत के लिए दिल टूटने वाली खबर सामने आई है विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में स्वर्ण पदक मैच से अयोग्य घोषित कर दिया गया यह तब हुआ जब दिनेश फोगाट को 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा में यूएसए का सारा हिल्डब्रैंट के खिलाफ कुश्ती फ़ाइनल से पहले कुछ ग्राम अधिक वजन पाया गया।

6-6 मिनट के तीन मुकाबले यानी कुल 18 मिनट वो मैट पर बिलकुल सतर्क चौकन्नी रही 6 मिनट का मुकाबला कुछ एक सेकेण्ड के लिए बढ़ता भी हैं। इसके अलावा बीच में एक ब्रेक भी होता हैं। कुल मिलकर मान लीजिये की करीब 20 मिनट तक विनेश फोगट अपनी शारीरिक क्षमता के मुताबिक़ -जितनी ताकत लगा सकती हैं। उन्होंने उतनी ताकत लगाई। विरोधी पहलवानो को चिंत करने में अपनी पूरी ताकत झोक दी। यानी इन 20 मिनटों में भी वजन बढ़ नहीं सकता फिर ये वजन बढ़ा कब ,कहा और कैसे इसका जवाब बहुत सीधा हैं कि ये वजन दो मुकाबलों के बीच विनेश फोगाट ने जो कुछ खाया उसकी वजह से बढ़ा विनेश ने जो कुछ खाया उसका ध्यान रखना ही उनके कोच और स्पोर्ट स्टाफ कि जिम्मेदारी थी। आप कुश्ती बॉक्सिंग वेट लिफ्टिंग जैसे खेल खिलाड़ियों से मिलिए उन्हें अपने खेल में वजन का महत्व पता होता है लेकिन इसका तनाव खिलाड़ी नहीं बल्कि उसका सपोर्ट स्टाफ रखता है खिलाड़ी का काम सिर्फ खेलना और जितना होता है।

विनेश ने वजन कम करने के लिए कठोर तरीके आजमाए –
पेरिस ओलंपिक में भारत के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि विनेश ने रात भर वजन कम करने के लिए सभी संभव कठोर तरीके आजमाएं। जिसमें सर के बाल कटवाना उसके कपड़े छोटे करना शामिल है उन्होंने कहा कि पहलवान आम तौर पर अपने वजन से कम वजन वाले कैटेगरी में हिस्सा लेते हैं इससे उन्हें फायदा होता है क्योंकि ऐसी स्थिति में वह कम मजबूत विरोधियों से लड़ सकते हैं उन्होंने कहा कि वजन घटाने के लिए एथलीट को बहुत पसीना बहाना पड़ता है इसके लिए खाने और पानी पीने तक काफी कंट्रोल करना पड़ता है।

वजन को मैनेज करना होगा –
50 किग्रा वर्ग में कोटा हासिल करने के बाद विनेश ने कहा था मुझे अपने वजन को बेहतर ढंग से मैनेज करना होगा मैंने काफी समय बाद अपना वजन कम कर 50 किलो तक किया हैं।

विनेश ने पानी तक छोड़ दिया था –
तीसरा ओलंपिक खेल रही विनेश ने अपना वजन 50 किलोग्राम करने के लिए कड़ी मेहनत की जिस दिन सुबह क्वालीफाई करने के लिए उनका वजन होना था उससे पहले वाली रात को भी विनेश पानी तक छोड़ दिया था वह पूरी रात सोना बाथ में बैठकर पसीना बहाती रही जब इतने से भी बात नहीं बनी तो कोच ने उनके बाल ही काट दिए थे।