एससी एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में भारत बंद

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • दलित आदिवासी समूह ने किया देशव्यापी हड़ताल का आहान
  • मांगो में आरक्षण अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करना शामिल
  • बंद के दौरान आपातकालीन सेवाएं और सरकारी कार्यालय चालू रहने की उम्मीद

सुप्रीम कोर्ट के अनुसूचित जाति एवं जनजाति आरक्षण में क्रिमी लेयर और कोटा में कोटा लागू करने के फैसले के खिलाफ आज भारत बंद का आह्वान किया गया। भारत बंद के बाद कई शहरों में स्कूल कॉलेज बंद है दलित आदिवासी संगठन भारत बंद के जरिए विरोध दर्ज करवा रहे हैं जबकि कई बार लोग हड़ताल , चक्काजाम ,धरना रैली ,के जरिए भी प्रदर्शन करते हैं ऐसे में सवाल है कि आखिर इन विरोध प्रदर्शन के तरीकों में क्या अंतर है और कौन सा विरोध परमिशन लेकर किया जाता है।

भारत बंद का मिलाजुला असर यूपी, बिहार, झारखंड उड़ीसा, राजस्थान मध्य प्रदेश ,छत्तीसगढ़ जैसे कई राज्यों में देखने को मिल रहा है यूपी की बात करें तो भारत बंद का असर हाथरस हापुड़ आगरा जैसे जिलों में दिख रहा है लेकिन कानपुर , प्रयागराज, नोएडा, गाजियाबाद जैसे शहरों में यह बेहतर ही दिख रहा है।

आज क्यों बंद है भारत
दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति और जनजाति आरक्षण में क्रीमी लेयर और कोटा के भीतर कोटा लागू करने का फैसला दिया था। जिसे दलित आदिवासी संगठन विरोध कर रहे हैं। अब नेशनल कन्फेडरनेशन का दलित और आदिवासी ऑर्गेनाइजेशन नामक संगठन ने इस फैसले के खिलाफ 14 घंटे का भारत बंद ऐलान किया है। दलित और आदिवासी संगठन कोर्ट के फैसले को संवैधानिक अधिकारों के खिलाफ बता रहे हैं और इसे रद्द करने की मांग की जा रही है।

एक अधिकारी ने बताया कि हड़ताल के कारण मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी अपना पलामू का दौरा रद्द कर दिया बता दे कि इस आंदोलन को बसपा आजाद समाज पार्टी जैसे दलित विचारधारा के दलों ने समर्थन दिया है। जो वहीं कांग्रेस आरजेडी समाजवादी पार्टी जैसे विपक्षी दलों ने भी बंद का समर्थन किया अखिलेश यादव ने का समर्थन करते हुए कहा कि आरक्षण की रक्षा के लिए जन आंदोलन एक सकारात्मक प्रयास है। यह शोषित वंचित के बीच चेतना का नया संचार करेगा और आरक्षण से किसी की प्रकार की छेड़छाड़ के खिलाफ जन शक्ति का एक कवच साबित होगा शांतिपूर्ण आंदोलन लोकतांत्रिक अधिकार होता है।

बिहार के जहानाबाद में हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारी –
जहानाबाद जिले में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 83 ( एनएच -83 ) पर यातायात अवरुद्ध किया और इस दौरान उनकी सुरक्षाकर्मियों के साथ झड़प हुई।

बिहार :अंबेडकर हॉस्टल के पास आगजनी –
बिहार के पटना में भी अब भारत बैंड का असर दिखने लगा है अंबेडकर हॉस्टल के पास प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की और अशोक रामपथ जाम किया। भीम आर्मी के कार्यकर्ता सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भारत बंद को लेकर –
पुलिस ने पुख्ता इंतजाम देखे गए। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने एससी -एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध और इसे पलटने की मांग को लेकर भारत बंद का आहान किया है।