सेबी ने अनिल अंबानी पर 25 करोड रुपए का जुर्माना लगाया

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • अनिल अंबानी शेयर मार्केट से बैन
  • अनिल अंबानी पर सेबी ने 25 करोड़ का जुर्माना लगाया
  • अनिल अंबानी पर सेबी ने लगाया जुर्माना
  • अनिल अंबानी पर धोखाधड़ी का आरोप
  • अनिल अंबानी पर 5 साल का बैन 25 करोड़ जुर्माना
  • अनिल अंबानी पर सेबी का एक्शन

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी एक बार फिर से चर्चा में आ गए। दरअसल… अनिल अंबानी ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया। दिग्गज बिजनेसमैन अनिल अंबानी और अन्य 24 लोगों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेते हुए 5 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया। यह प्रतिबंध सिक्योरिटीज मार्केट में लगाया गया। सेबी ने अनिल अंबानी के ऊपर 25 करोड रुपए की पेनल्टी लगाई है। बता दे यह पूरा मामला रिलायंस होम्स फाइनेंस के पैसों के डायवर्सन से जुड़ा है।

अनिल अंबानी पर कड़ा एक्शन
शुक्रवार को सेबी ने अनिल अंबानी सहित अन्य 24 लोगों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया है। सेबी ने अन्य लंबनी को किसी भी लिस्टेड कंपनी या फिर मार्केट के साथ रजिस्टर्ड कंपनी के डायरेक्टर या अन्य मैनेजर जैसे महत्वपूर्ण पदों पर जुड़ने से भी रोक लगा दिया। सेबी ने सिक्योरिटीज मार्केट से रिलायंस होम फाइनेंस को 6 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। और 6 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है। हालांकि आरएचएफएल के निदेशक मंडल ने इस तरह की उधार देने की प्रथाओं को रोकने के लिए कड़े निर्देश जारी किए थे और नियमित रूप से कॉर्पोरेट श्रणो की समीक्षा की थी लेकिन कंपनी के प्रबंधन ने इस आदेशों की अनदेखी की।

सेबी के अनुसार यहां मामला अनिल अंबानी के प्रभाव में कुछ प्रमुख प्रबंधकीय कर्मियों द्वारा संचालित शासन की एक महत्वपूर्ण विफलता को दर्शाता है सेबी ने कहा कि इन परिस्थितियों को देखते हुए आरएचएफएल कंपनी भी धोखाधड़ी में शामिल व्यक्तियों के समान ही जिम्मेदारी नहीं ठहराया जाना चाहिए।

रिलायंस पावर शेयर का हाल
अगर रिलायंस पावर शेयर की बात करें तो पिछले तीन सत्र में कंपनी के शेर 15 फीसदी से ज्यादा चढ़ गए। कंपनी के शेयर में पांच फीसदी की तेजी आई और यह 34.45 रुपए के ऊपर प्राइस बैंड पर पहुंच गया। आज की कंपनी के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहा है पिछले पांच सत्र में कंपनी के शेयर में 21.52 फीसदी का उछाल आया।

कुछ दिन पहले यहां खबर आई थी कि अडानी ग्रुप रिलायंस पावर को खरीदने के लिए योजना बना रहा है। इस सूचना के बाद कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिली।

रिलायंस होम फाइनेंस के शेयर –
अनिल अंबानी की दूसरी कंपनी रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड के शेयर की आज तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। पिछले पांच सत्र में कंपनी के शेयर ने 19.04 फीदसी का रिटर्न दिया हैं। आज भी कंपनी के शेयर 4.69 रुपए प्रति शेयर पर ट्रेंड कर रहा है।