विनेश – बजरंग ने की राहुल गांधी से मुलाकात

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • राहुल गांधी से मिलने बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट
  • दोनों पहलवानों के चुनाव लड़ने की बड़ी संभावनाएं
  • हरियाणा में 5 अक्टूबर का होगा मतदान

पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट ने बुधवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। मुलाकात ऐसे वक्त हुई जब अटकलें लगाई जा रही है कि दोनों स्टार पहलवान राजनीति में उतर सकते हैं। दोनों को कांग्रेस हरियाणा विधानसभा चुनाव में टिकट दे सकती है। हालांकि.. कांग्रेस ने इस बात पर चुप्पी साध रखी है कि पुनिया और फोगाट को चुनावी दंगल में उतर जा सकता है या नहीं? एआईसीसी महासचिव और हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया ने मंगलवार को कहा कि गुरुवार तक स्थिति साफ हो सकती है।

वहीं कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि , पार्टी दोनों को चुनाव में उतारने का मन बना चुकी है। दोनों स्पोर्ट्स कोर्ट पर सरकारी नौकरियों में है। जिसे आज भी इस्तीफा दे सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा खेमा को दोनों खिलाड़ियों को चुनाव में उतरने के लिए तैयार है। जो हरियाणा कांग्रेस का सबसे मजबूत ग्रुप माना जाता है।

किस सीट से मिल सकता है टिकट –
सियासी गलियारों में चल रहे कयास के मुताबिक विनेश को दादरी से टिकट दिया जा सकता है। वहीं बजरंग पुनिया बदली से टिकट मांग रहे हैं। लेकिन कांग्रेस इस सीट की जगह उन्हें किसी जाट बहुल सीट से उतरने का प्लान कर रही है। मंगलवार कोई हरियाणा के कांग्रेस प्रभारी बाबरिया ने विनेश के बारे में कहा था कि जल्द ही उनके बारे में स्थिति स्पष्ट कर दी जाएगी।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने मंगलवार तक 90 में से 66 सीटों के लिए उम्मीदवार के नामो को मंजूरी दे दी हैं। हालांकि… नामो का ऐलान अब तक नहीं किया गया है। उम्मीद है कि कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची एक-दो दिन में जारी हो सकती है। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती 5 अक्टूबर को होगी।

बता दे की विनेश फोगाट को ओलंपिक में 51 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में खेलने का मौका नहीं मिल पाया था। क्योंकि उनका वजन 100 ग्राम अतिरिक्त पाया गया इसके इसे लेकर भी बहस छिड़ गई थी और एक वर्ग ने तो इसके पीछे साजिश तक बताई थी वही विनेश फोगाट की वापसी पर उनके साथ कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा नजर आए थे और एक रैली भी निकल गई थी।

हरियाणा में कब होगा चुनाव –
हरियाणा में विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होगा वही मतगणना 8 अक्टूबर को होगी बता दे कि इससे पहले यह तारीख क्रमांक एक और चार अक्टूबर को थी। लेकिन चुनाव आयोग ने इसमें बदलाव कर दिया। आयोग ने इसके पीछे की वजह बताते हुए सफाई दी कि बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए यहां फैसला लिया गया है। बिश्नोई समाज ने आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को कायम रखा हैं। ये उस दिन अपने गुरु जम्बेश्वर की स्मृति में उत्सव मनाते राजस्थान की नोखा तहसील में पिछले करीब 490 साल से तो यहां मेला लगातार आयोजित होता रहा है।