मस्जिद गिराने की मांग को लेकर ..शिमला में तनावपूर्ण माहौल

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • शिमला में मस्जिद गिराने के लिए आंदोलन
  • शिमला में अवैध मस्जिद पर मचा घमासान
  • शिमला में हिंदू संगठन ने की मस्जिद गिराने की मांग
  • शिमला में बवाल भारी पुलिस बल तैनात
  • शिमला मस्जिद विवाद
  • शिमला की संजौली में अवैध मस्जिद निर्माण पर बवाल
  • संजौली मस्जिद विवाद

शिमला के संजौली में मस्जिद के अवैध निर्माण के मामले में प्रदर्शनकारी बारगेटिंग तोड़कर विवादित मस्जिद स्थल की ओर बढ़ रहे हैं। ढली टनल में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई और पुलिस ने इस दौरान लाठी चार्ज भी किया जिससे काफी लोग घायल हुए। अंतिम समाचार तक प्रदर्शनकारी मस्जिद स्थल के आसपास पहुंच रहे हैं और पुलिस इन्हें खदेड़ने के लिए भरसक कोशिश कर रही है। प्रदर्शनकारियों के जुटने से संजौली क्षेत्र में माहौल तनावपूर्ण हो गया है। जिला प्रशासन की ओर से संजौली क्षेत्र में आज सुबह से मध्यरात्रि तक धारा 163 लगाई गई है। इसके लिए चप्पे -चप्पे पर पुलिस बल तैनात है।

इस मुद्दे पर कांग्रेस के सीनियर नेता और हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह का बयान भी आया उन्होंने कहा कि.. सभी को शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने का अधिकार है लेकिन कोई ऐसी स्थिति न बने जिससे प्रदेश की शांति खराब हो। प्रदेश का लॉ एंड ऑर्डर बिगड़ना नहीं दिया जा सकता है। पूरा मामला कोर्ट में है अगर वह जगह अवैध पाई गई तो कार्रवाई होगी और कानून के तहत उसको हटाया जाएगा।

मस्जिद विवाद से नहीं जुड़ना चाहिए मुद्दा –
हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के मीडिया सलाहकार नरेश चौहान ने इस मुद्दे पर बयान दिया उन्होंने कहा कि ..यह अवैध निर्माण का मुद्दा है इस मस्जिद विवाद से नहीं जोड़ना चाहिए।

मस्जिद को सील करके प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा –
कमल गौतम ने कहा कि हिंदू समाज की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए उनके समर्थन में संजौली पहुंचा हूं। वह बोले कि हिंदुओं की आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है। सिविल सोसाइटी के बैनर तले कुछ लोग संजौली पहुंचकर नारेबाजी करने लगे। लेकिन पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। हालात काबू करने के लिए पुलिस के दंगा नियंत्रण वाहनों को भी संजौली में तैनात किया गया। जिला पुलिस ने प्रदेश की सभी 6 बटालियन को संजौली में तैनात किया। मस्जिद को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

बता दे कि … यह मुद्दा हिमाचल प्रदेश की सियासत पर भी हुआ छाया हुआ है। हाल ही में हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने विधानसभा में मस्जिद निर्माण के मुद्दे पर कड़ी टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था संजौली बाजार महिलाओं का चलना मुश्किल हो गया है। चोरिया वाला लव जिहाद जैसी घटनाएं हो रही है। जो प्रदेश और देश के लिए खतरनाक हैं। मस्जिद का अवैध निर्माण हुआ है। पहले एक मस्जिद बनाई फिर बिना परमिशन के बाकी मंजिले बनाई गई। प्रशासन से यह सवाल है कि जब मस्जिद अवैध है तो बिजली पानी क्यों नहीं काटा गया।