सुनीता विलियम्स : पृथ्वी से 400 किमी दूर से प्रेस कॉन्फ्रेंस की ,कहा -स्पेस में रहना पसंद

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • खत्म नहीं हुआ वापसी का इंतजार
  • सुनीता विलियम्स की वापसी में नई मुश्किल
  • सुनीता विलियम्स की किस्मत का फैसला अंतरिक्ष से कब होगी वापसी
  • स्पेस में कैसे फंसे सुनीता विलियम्स

भारतीय मूल की अमेरिकी यात्रा सुनीता विलियम का अंतरिक्ष में फंसे होने का दर्द छलका हैं और उन्होंने कहा कि बोइंग का स्टारलाइनर अंतरिक्षयान उन्हें वापस धरती पर ला सकता था गौरतलब है कि स्टारलाइनर बीते हफ्ते ही धरती पर वापस लौट सकते थे। अभी सुनीता विलियम्स और वैरीविल्मोर अगले साल फरवरी में धरती पर लौट सकते हैं। इसी बीच वे आईएसएस ही मतदान करने की योजना बना रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन धरती से 400 किलोमीटर से अधिक की ऊंचाई की ऊंचाई पर स्थित है। यह पृथ्वी का निचली कक्षा में घूमता है और इस ऊंचाई पर एक चक्कर लगाने में लगभग 90 मिनट का समय लेता है।

विलियम्स ने कहा… यह मेरी खुशी की जगह है मुझे यहाँ अंतरिक्ष में रहना बहुत पसंद है। विलियम्स अपनी मां के साथ कीमती समय बिताने के अवसर को खोने के कारण कुछ समय के लिए परेशान हो गई थी। विलियम्स ने कहा कि ..वह एक ही मिशन पर दो अलग-अलग अंतरिक्ष यान उड़ाने को लेकर उत्साहित है। उन्होंने कहा हम टेस्टर हैं यही हमारा काम है।

सुनीता विलियम्स ने कहा –
हम स्टारलाइनर से लौट सकते थे बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्षयान ने अपने पहले क्रेमिशन पर बीती 5 जून को अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी। इस यान से सुनीता विलियम्स और बाहरी बैरीविल्मोर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी। दोनों को मिशन पूरा 8 दिन बाद ही धरती पर लौटना था लेकिन स्टारलाइनर अंतरिक्षयान में तकनीकी गड़बड़ी के चलते दोनों अंतरिक्षयात्रियों का स्टारलाइनर से वापस आना टाल दिया गया। जिसके चलते अब कई महीने के लिए दोनों अंतरिक्ष यात्री स्टेशन पर फंस गए अब शुक्रवार को सुनीता विलियम्स ने कहा कि मुझे लगता है कि हम स्टारलाइनर से वापस लौट सकते थे। लेकिन अंतरिक्षयान तकनीकी खराबी होने को दूर करने के लिए हमारे पास समय नहीं था। बरहाल अब हम इस बारे में सोचना छोड़कर अगले अवसर को देखना चाहिए।

विल्मोर ने निराशा जताते हुए कहा कि… वह अपनी सबसे छोटी बेटी के हाई स्कूल के अंतिम वर्ष के लिए मौजूद नहीं होंगे। विल्मोर और विलियम्स अब पूरे स्टेशन चालक दल के सदस्य हैं जो नियति नियमित रखरखाव और प्रयोगो से व्यस्त हैं। विल्मोर ने कहा एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान संवाददाताओं को बताया कि विलियम्स कुछ ही हफ्तों में अंतरिक्ष स्टेशन की कमान संभाल लेंगे। 5 जून को फ्लोरिडा से उड़ान भरने के बाद ये उनका पूरा उनका दूसरा अंतरिक्ष दौरा है।

लोगों का किया आभार –
दोनों ने ये भी कहा कि अंतरिक्ष यात्रियों ने कहा कि वह अपने देश में अजनबियों से प्राप्त सभी प्रार्थनाओं और शुभकामनाओं की सराहना करते हैं । जिससे उन्हें हर उस चीज से निपटने की मदद मिली जिसे वह घर पर मिस करेंगे।

अंतरिक्ष से वोट करेंगे सुनीता विलियम्स –
सुनीता विलियम्स अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर मौजूद है। लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें आईएसएस पर रहना अच्छा लगता है और उन्हें इससे कोई परेशानी नहीं है। उन्होंने कहा कि आईएसएस पर रहना उनके लिए इतना मुश्किल नहीं है क्योंकि वह पहले भी अंतरिक्ष में समय बिता चुकी हैं अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति पद के लिए वोट डालने जाएंगे। बुच विल्मोर ने कहा कि हमने बैलट पेपर भेजने की मांग की है और यह बेहद अहम जिम्मेदारी है जो बताओ और अमेरिकी नागरिक हम सभी को निभानी चाहिए । सुनीता विलियम्स ने कहा वह अंतरिक्ष से वोट देने के लिए बेहद उत्साहित है।

विल्मोर और विलियम्स अब अंतरिक्ष स्टेशन को नियमित क्रू सदस्यों के रूप में काम कर रहे हैं और नियमित रखरखाव और प्रयोग में भाग ले रहे हैं दोनों अंतरिक्षयात्री फरवरी के अंत तक इस अंतरिक्ष में गए दोनों यात्रियों को अब वहां 8 महीने से अधिक समय रुकना होगा। वह जून की शुरुआत से ही अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर फंसे हुए हैं।