देश की ऊंची शान करें ,हम हिंदी में काम करें… हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

हमारी मातृभाषा हिंदी का उत्सव प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है इस दिन भारत के संविधान सभा ने देवनागरी लिपि को आधिकारिक भाषा घोषित किया था इस दिवस पर स्कूल कॉलेज व अन्य संस्थाओं में जैसे कई प्रकार के कार्यक्रम जैसे भाषण प्रतियोगिताएं और लेखन शैली का आयोजन किया जाता है इन प्रोग्राम में बच्चे पर चढ़कर हिस्सा लेते हैं

क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस
बता दे की 14 सितंबर 1949 को हिंदी को औपचारिक भाषा का दर्जा दिया गया था उसके बाद से ही भाषा के विस्तार और लोगों को इसका महत्व समझाने के लिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा

भारत के लिए हिंदी सिर्फ एक भाषा ही नहीं बल्कि देश की सांस्कृतिक विरासत और एकता का प्रतीक भी है स्कूली दिनों से ही बच्चों को हिंदी दिवस का खास महत्व समझा दिया जाता है हिंदी भाषा संस्कृत से उत्पन्न हुई है इसकी लिपि देवनागरी है या भारत के ज्यादातर राज्यों में बोली जाती है इसका इसका साहित्य इतिहास बहुत समृद्ध है उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में लोग आपस में हिंदी में ही बात करते हैं

हिंदी दिवस भाषण –
14 सितंबर के दिन संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी को भारत के आधिकारिक भाषा के रूप में शिकार किया था बाद में इस ऐतिहासिक दिन की याद में सरकार ने 14 सितंबर को हिंदी दिवस के तौर पर मनाने का फैसला किया पहला आधिकारिक हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया था।

भारत विविधताओं से भरा देश है। हिंदी भाषा भारत के अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग धर्मो ,जातियों, सांस्कृति , वेशभूषा व खान -पान वाले लोगों को एकता के सूत्र में बांधती है। देश को एक रखती हैं। इतना ही नहीं हिंदी विदेश में बसे भारतीयों को एकता के सूत्र में बांधती है।

दुनिया की सबसे प्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी शब्दकोश हर साल भारतीय शब्दों को जगा दे रही है। इनमें हिंदी के शब्दों की भरमार है।

हमारे संविधान में भाग 17 के अनुच्छेद 343 से 351 तक राज्यभाषा को लेकर विशेष प्रावधान है। अनुच्छेद 343 (1) अनुच्छेद में कहा गया है।

डिजिटल युग में भी हिंदी का दायरा दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। इंटरनेट पर भी हिंदी की धमक बढ़ती जा रही है। ई-कॉमर्स की दुनिया में भी हिंदी से अधिक हिंदी का प्रयोग किया जाने लगा है।

व्यावहारिक रूप से आज भी राजभाषा का स्थान अंग्रेजी के कब्जे में है बच्चों पर अंग्रेजी लादी जा रही है क्योंकि उसे रोजगार की ज्यादा संभावनाओं से जोड़ दिया गया है।

लेखकों की लेखनी है हिंदी भाषा
वक्ताओं की बोली है हिंदी भाषा
सब भाषाओं में सबसे प्यारी है
मेरी हिंदी भाषा सबसे न्यारी है
हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

कबीर का गायन है हिंदी
सरल शब्दों में कहा जाए
तो जीवन की परिभाषा है हिंदी

विविधताओं से करें इस देश में
लगी भाषाओं की फुलवारी
इनमें हमको सबसे प्यारी
हिंदी मातृभाषा हमारी

हिंदी भाषा अनेकता में एकता को
स्थापित करने की सूत्रधार है