इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच जारी जंग

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क
इजरायल सेना लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों को तबाह कर रही हैं तो वही हमले बौखलाया हिज्बुल्लाह भी उस पर जबरदस्त पलटवार कर रहा हैं बुधवार को उसने तेल अवीव पर कई रॉकेट दंगे गए लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ।

इजरायल ने बीते एक सप्ताह के अंदर 2000 से ज़्यादा एयर स्ट्राइक की हैं और अब तक इनमे 700 लोग मरे जा चुके हैं यही नहीं इजरायली सेना ने अब अपने जवानो की सिमा पर डटने का आदेश दिया हैं। इजरायल सूत्रों का कहना हैं कि हमास कि तरह जमीनी हमला करने हिज्बुल्लाह को निपटाने कि तैयारी हैं। यदि ऐसा हुआ तो वह भीषण जंग होगी क्योकि हिज्बुल्लाह कि दुनिया का सबसे बड़ा उग्रवादी संगठन हैं। उसके पास तमाम देशो से बड़ी सेना हैं और एक लाख उग्रवादी मुकाबले को तैयार हैं।

इस बीच हालत ऐसे हो गए हैं कि भारत ने भी अपने नागरिको को तुरंत लेबनान छोड़ने को कहा हैं। इसके अलावा उन लोगो से यात्रा प्लान टालने को कहा हैं जो हाल के दिनों में लेबनान जाना चाहते थे। हालात ऐसे हो गए हैं कि इजरायल और लेबनान भी इस जंग में मैरिका यूरोप से लेकर एशिया तक ये हलचल मच सकती हैं। एक तरफ अमेरिका ने मध्य पूर्व में अतिरिक्त सैनिक भेजने का ऐलान किया हैं।

इस जंग को रोकने के लिए अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन आगे आए हैं उन्होंने मंगलवार को सयुक्त राष्ट्र महासभा में अपना आखिरी भाषण दिया .कूटनीतिक समाधान के जरिये इजरायल और लेबनान जंग रोकने की अपील की ..

बता दे …की साल 2006 के बाद लेबनान पर अब तक सबसे बड़ा हमला माना जा रहा हैं। पिछले एक हफ्ते में जारी इस जंग में अब तक करीब 600 लोगो को मौत हो चुकी हैं। इनमे 94 महिलाएं और 50 बच्चे शामिल हैं।