लखनऊ – रात भर हुई बारिश से मौसम सुहाना हुआ

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क
यूपी में अगले तीन घंटा में गोंडा , गोरखपुर , जौनपुर कौशांबी , कुशीनगर समेत कई जिलों में भारी बारिश के साथ आंधी के आसार जताए गए हैं। अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और भारी बारिश के साथ आंधी आने की संभावना जताई गई है।

प्रदेश के पूर्वी और तराई इलाकों में शुक्रवार को मौसम विभाग की ओर से गरज – चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई। सक्रिय मानसून के बीच बृहस्पतिवार को राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश देखने को मिली और तापमान में उल्लेखनीय गिरावट रही। वाराणसी में सर्वाधिक 32.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। शुक्रवार को देवरिया गोरखपुर संत कबीर नगर कुशीनगर व आसपास के इलाकों में गरज – चमक के साथ अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

कृषि विभाग का कहना है कि बारिश होने से तापमान में गिरावट आई हैं। धान सहित अन्य फसलों के लिए बारिश का पानी काफी लाभप्रद बताया जा रहा है। इस बारिश से किसान चना , मटर सरसों आदि रबी फसलों की बुवाई कर लेंगे बहुत से किस 15 अक्टूबर के बाद खेत में नमी रही तो गेहूं की भी बुवाई शुरू कर देंगे।

राजधानी के अगले दो दिन बरसेंगे मेघ –
राजधानी में गुरुवार को सुबह से ही तेज हवाओं के बीच आसमान में काले बादल छाए रहे दोपहर बाद शहर के विभिन्न इलाकों में बूंदाबांदी और शाम तक जमकर बारिश देखने को मिली अच्छी बारिश के असर से पारे ने भी गोता लगाया और दिन व रात के तापमान में महज 5.4 डिग्री का फर्क रहा। पूर्वी हवाओ कि वजह से मौसम खुशनुमा रहा मंगलवार (37 डिग्री ) से बृहस्पतिवार के बीच पिछले दो दिनों में तापमान 5.4 डिग्री की गिरावट देखने को मिली। शुक्रवार को लखनऊ में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी और अच्छी बारिश के आसार हैं। लखनऊ में दिन का दिन का अधिकतम तापमान 2.3 डिग्री की गिरावट के साथ 31.6 डिग्री सेल्सियस तो वही रात का तापमान 0.8 डिग्री की गिरावट के साथ 26.02 डिग्री से सेल्सियस दर्ज किया गया।