विश्व हृदय दिवस पर “इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ” हरदोई ने लोगों को किया जागरूक

रीडर टाइम्स न्यूज़
शिवधीश त्रिपाठी
हरदोई / आज इंडियन
मेडिकल एसोसिएशन हरदोई द्वारा मनोहर मेडिकल सेंटर गंगानगर में विश्व हृदय दिवस को लेकर एक आयोजन किया गया। जिसमें एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ अजय अस्थाना ने बताया हमार देश हृदय सम्बंधी रोगों से ग्रस्त होता जा रहा है।

इस समस्या को लेकर लोगों को तली भुनी चिकनी चीज खाना बंद कर देना चाहिए। टीवी ,बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अमरजीत अजमानी ने बताया कि …ये रोग ना सिर्फ़ अधिक उम्र के लोगों में हो रहे हैं बल्कि ..कम उम्र में भी इन रोगों की तीव्रता बढ़ती जा रही है। बच्चों के फास्ट फूड खाने को लेकर उन्होंने सावधानियां बरतने का सुझाव दिया। डॉ संदीप कटियार ने बताया कि ..विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत में 23 प्रतिशत मृत्यु ह्रदय की बीमारियों से हो रही है। इसका मुख्य कारण असंतुलित भोजन व नियमित व्यायाम न करना है। डॉ विमलेश पटेल ने बताया कि …बदलती जीवनशैली एवं अनावश्यक मानसिक तनाव भी इस बीमारी के लिए ज़िम्मेदार हैं। डॉ जयप्रकाश ने बताया कि… जिन लोगों को यदि पहले से ही उच्च रक्तचाप ,मधुमेह ,अधिक वजन, हाई कोलेस्ट्रॉल ,आलस्य जैसी बीमारियां हैं।

उन्हें हृदय संबंधी रोगों के बढ़ने की संभावना अधिक रहती है बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अखिलेश पटेल ने बताया कि हृदय रोग की समस्याओं से बचने के लिए हम सभी को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने की ज़रूरत है। हमें अपने जीवन शैली एवं कार्य शैली में परिवर्तन लाना होगा। अत:इस महत्वपूर्ण विषय पर समाज को जागरूक करने के लिए आज विश्व ह्रदय दिवस का आयोजन ईन्डियन मेडिकल एसोसिएशन की हरदोई शाखा द्वारा किया गया इस कार्यक्रम में गोष्ठी,पोस्टर प्रदर्शनी के साथ साथ निशुल्क परामर्श और ECG भी किया गया।यह यह सारे कार्यक्रम डॉक्टर के जयप्रकाश के मनोहर मेडिकल सेंटर , गंगानगर कालोनी हरदोई में संपादित हुए।यह समाज को एक बेहतर कल की ओर ले जाने का प्रयास है ।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन डॉक्टर ए .पी. सिंह समाजसेवी ने फीता काटकर किया जिसमें प्रमुख रूप से डॉक्टर तिरुपति आनंद, डॉ अरुण मौर्य, मेडिकल दवा प्रतिनिधि मोहित राठौर, मनोज मिश्रा आदि सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।