मिथुन चक्रवर्ती को “दादा साहेब फाल्के पुरस्कार” से किया जाएगा सम्मानित

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

लेजेंड्री एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को इंडियन सिनेमा में उनके योगदान के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। एक्टर को ये अवार्ड 8 अक्टूबर 2024 को 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान प्रेजेंट किया जाएगा। मिथुन की फिल्म इंडस्ट्री में जर्नी इस्रीरेशनल रही हैं।

  • 8 अक्टूबर को मिथुन को मिलेगा दादा साहेब फाल्के अवार्ड
  • मिथुन चक्रवर्ती ने 1976 में फिल्म मृगया से किया डेब्यू
  • मिथुन चक्रवर्ती को पहले ही फिल्म से मिला था नेशनल अवार्ड

ये उन दिनों की बात है जब लक्ष्मी बस मिथुन पर मेहरबान होना शुरू हो गई थी। फिल्में उनको मिलने लगी थी और लोग उनको पहचानने भी लगे थे और साल 1979 के जून में जब बम्बई में मानसून के बादल तैरने लगे थे तो मिथुन पर कामयाबी झम के बरसी ये बात है फिल्म सुरक्षा की जिस दिन यह फिल्म रिलीज हुई थी उसी रात मिथुन चक्रवर्ती अपने कुछ खास लोगों के साथ ये फिल्म देखने दादर सिनेमाघर पहुंचे गए। उन दिनों जासूसी उपन्यास खूब बिकते थे।

मिथुन चक्रवर्ती हिंदी सिनेमा के उम्दा कलाकार है कोलकाता की गलियों से आए मिथुन दा ने फिल्मी दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है। 1976 के बाद से फिल्मों के उनका अभिनय का दम दिख रहा है। ऐसे में दशकों तक शानदार काम के लिए उन्हें सम्मानित किया जा रहा है।

मिथुन चक्रवर्ती होंगे सम्मानित –
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर लिखा कोलकाता की सड़कों से सिनेमा की दुनिया में ऊंचाई छूने तक मिथुन दा की सिनेमाई जर्नी ने हर जनरेशन को इंस्पायर किया हैं ये ऐलान करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि दादा साहेब फाल्के सिलेक्शन जूरी ने मिथुन चक्रवर्ती को इंडियन सिनेमा में उनके अहम योगदान के लिए सम्मानित करने का फैसला किया हैं।

मिथुन के बेटे का रिएक्शन –
मिथुन के बेटे नमाशी चक्रवर्ती ने पिता को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार मिलने पर खुशी जताई हैं। उन्होंने कहा बहुत गर्व और सम्मानित महसूस कर रहा हूं मेरे पिता सेल्फ मेड सुपरस्टार और महान नागरिक है। उनकी लाइफ जर्नी कइयों के लिए इंस्पायरिंग रही है।

4 महीने में टूटी पहली शादी –
पर्सनल लाइफ की बात करें तो एक्टर ने 1979 में एक्ट्रेस हेलेना ल्यूक संग शादी की लेकिन यह रिश्ता बस चार महीने चला तलाक के बाद मिथुन की जिंदगी में एक्टर्स योगिता बाली आई दोनों ने शादी की उनके चार बच्चे हैं। मियोह नमाशी उस्मे कपल ने एक बेटी दिशानी चक्रवर्ती गोद ली हुई है।

क्या है दादा साहेब फाल्के अवार्ड –
दादा साहेब फाल्के पुरस्कार इंडिया में सिनेमा जगत का सबसे बहुत सम्मान है। हर साल नेशनल फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी के वक्त इस सम्मान को भी दिया जाता है। मिथुन चक्रवर्ती दादा साहेब फाल्के अवार्ड के 54वें विनर होंगे।

इस अवार्ड की शुरुआत 1969 में इंडिया सिनेमा के पिता दादा साहेब फाल्के के सम्मान में हुई थी। फाल्के ने 1913 में इंडिया की पहली फीचर फिल्म राजा हरिश्चंद्र को डायरेक्ट किया था। पृथ्वीराज कपूर , विनोद खन्ना ,राज कपूर, शशि कपूर, लता मंगेशकर ,आशा भोंसले, बीआर चोपड़ा और यश चोपड़ा समेत अब तक 53 लोग इस सम्मान से नवाजे जा चुके हैं।