मेडिसिन के नोबेल प्राइज विनर – अमेरिकी वैज्ञानिक विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रूवकुन

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क
इस साल चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को संयुक्त रूप से दिया गया ….

मेडिसिन और फिलॉसफी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के विजेताओं का ऐलान कर दिया गया है। अमेरिकी साइंटिस्ट विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को माइक्रोराना की खोज और पोस्ट ट्रांसक्रिप्शन में इनकी भूमिका के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

नोबेल पुरस्कार ने कहा कि …उनकी खोज जीवों के विकास और कार्य करने के तरीकों के लिए मौलिक रूप मौलिक रूप से महत्वपूर्ण साबित हो रही है और भले ही हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं में एक जैसे जीव होते हैं। लेकिन विभिन्न प्रकार की कोशिकाएं जैसे… मांसपेशी और तंत्रिका कोशिकाएं अलग-अलग कार्य करती हैं। यह जीन रेगुलेशन के कारण संभव है जो कोशिकाओं को केवल उन जिनो को चालू करने की अनुमति देता है। जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है। एम्ब्रोस और रुवकुन भी माइक्रो आरएनए की खोज ने इसके रेगुलर होने का एक नया तरीका बनाया। नोबेल असेंबली ने कहा कि … उनकी खोज यहां समझने में महत्वपूर्ण रही हैं। कि… मनुष्य सहित जीव कैसे विकसित होते हैं और कार्य करते हैं।

हर साल की तरह मेडिसिन का पुरस्कार नोबेल पुरस्कारों की सीरीज में पहला है विज्ञान साहित्य और मानव मानवतावादी प्रयासों में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक माने जाने वाले नोबेल पुरस्कारों की बाकी जांच कैटिगरीज के विजेताओं का ऐलान आने वाले दिनों में किया जाएगा। नोबेल असेंबली द्वारा मेडिसिन के क्षेत्र में विजेताओं का चयन किया जाता है। विजेताओं को 11 मिलियन स्वीटडिश क्रोनर (लगभग रूपये ) का पुरस्कार राशि दी जाती है।

पिछले साल चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार किसने जीता –
पिछले साल यह पुरस्कार हंगरी अमेरिकी कैटालिन कारिको और अमेरिकी डु विसमैन को उनकी अद्भुतपूर्व खोजो के लिए दिया गया था। जिससे कोविड -19 के खिलाफ एम राना वैक्सीन के विकास में मदद मिली। जिसने महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पुरस्कार में 11 मिलियन स्वीटडिश क्रोनर (लगभग ८.३ करोड़ ) का नगद पुरस्कार शामिल है। जो पुरस्कार के संस्थापक स्वीटडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत का हिस्सा है। विजेताओं को नोबेल की पुण्यतिथि 10 दिसंबर को उनके पुरस्कार प्राप्त होंगे।