कानपुर पुलिस पर 24 घंटे में तीन बड़े दाग – बैड टच , सोना हड़पना ,वसूली

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क
चोरी और वसूली जैसे गंभीर आरोपों में 7 पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की गई हालांकि पुलिस की छवि बिगाड़ने वालों के साथ और भी किरदार गुनहगार हैं कहीं समाज का प्रतिनिधि बना मददगार तो कहीं विभाग के लोगों ने ही जिम्मेदारी नहीं निभाई है….

पुलिस का काम वैसे तो अपराधो को रोकना होता है महिलाओं से छेड़खानी करने वालों को पकड़ना होता लेकिन लगता है कि कानपुर पुलिस को अपराधियों को पकड़ने से ज्यादा खुद ही अपराध करने में काफी मजा आ रहा है। तभी तो कानपुर में एक ही दिन के अंदर 7 पुलिस कर्मियों को सस्पेंड किया गया। इनमें से किसी ने महिला से बैड टच किया ,तो कई व्यापारी से वसूली और कोई चोर को छोड़कर चोरी के जेवरात हड़प गया। कानपुर के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर हरिश्चंद्र ने सोमवार को एक साथ सात पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया। जिन पर अलग-अलग आरोप लगे हैं। रेल बाजार थाना इलाके के इंस्पेक्टर ,सब इंस्पेक्टर और दो हेड कांस्टेबलों पर चोर को छोड़कर उनसे चोरी का करीब २० लाख रुपए के जेवरात गबन करने का आरोप है।

वहीं घटना घाटमपुर में व्यापारी से ₹50000 मांगने के आरोप में कस्बा चौकी प्रभारी और सब इंस्पेक्टर अनुज नगर को सस्पेंड किया गया। इस मामले में दोनों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिसकर्मियों को वसूली में सहयोग करने वाले मेडिकल स्टोर संचालक शेखर और पार्षद राजपूत साहू के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया है। इसके अलावा एक महिला को मुंबई से लाने गए रेल बाजार थाने के दरोगा पर आरोप है कि उन्होंने उसके साथ बैड टच करके पुलिस की छवि खराब की जिसके बाद पहले तो दरोगा को लाइन हाजिर किया गया था। लेकिन बाद में उन्हें भी सस्पेंड कर दिया गया। चकरी थाने के एक अन्य दरोगा आशीष को लाइन हाजिर किया गया है।

तीन दिन चोर को थाने में बिठा रखा , अधिकारियों को नहीं दी सूचना –
रेल बाजार थाना प्रभारी रहे विजय दर्शन शर्मा और उनकी टीम को चोरी के जिस माल को बेचने के मामले में निलंबित किया गया है। उस मामले में अब बर्रा थाना प्रभारी भी जांच के घेरे में है दरअसल सोशल मीडिया पर सूचना वायरल होने के बाद जब एसीपी कैंट से जांच कराई गई तो पता चला कि भरा था ना प्रभारी राजेश शर्मा ने शिक्षिका के घर चोरी के मामले में रामाश्रयनगर निवासी सुनील उर्फ पूछकटी को हिरासत में लिया था। विजय दर्शन ने चोर से एक लाख रूपए और जेवर लेकर छोड़ दिया। सराफा को कारोबारी ने भी पूछताछ में पूरी बात कबूल कर दी वहीं जांच में पता यह भी चला वही जांच में यह भी चला कि बर्रा थाना प्रभारी राजेश शर्मा ने 3 दिन तक चोर को थाने में बिठाए रखा। परिजनों से भी लगातार संपर्क में रहे। चोर की तबीयत बिगड़ी तो उसे अस्पताल भी ले गए। ऐसे में अब उनकी भूमिका की भी जान जारी है।

यहां सारे मामले एक ही दिन में सामने आए तो कानपुर पुलिस की फजीहत हो गई इसलिए अधिकारियों ने को गंभीरता से लिया और अपने ही पुलिसकर्मियों के द्वारा अपराधी जैसे कार्य करने पर पूरा पुलिस विभाग अफसोस महसूस कर रहा है। जॉइंट कमिश्नर हरिश्चंद्र ने कहा कि …पुलिस का काम अपराधियों से जनता को मुक्त करना लेकिन अगर कोई भी पुलिसकर्मी वर्दी की आड़ में गलत काम करेगा उसको बख्शा नहीं जाएगा अभी इन मामलों की जांच हो रही है जांच के बाद जो रिपोर्ट आएगी उसके अनुसार बाकी पुलिसकर्मियों पर भी प्रभावी कार्रवाई होगी।