बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवर्ती तूफान -16 घंटे उड़ाने , 552 ट्रेन रद्द ;

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क
पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के तटों पर चक्रवात दाना के 24 – 25 अक्टूबर के बीच टकराने के आशंका के चलते दोनों राज्य हाई अलर्ट पर है। चक्रवात – दोनों को लेकर ऐहतियाती तौर पर भुवनेश्वर और कोलकाता एयरपोर्ट की सेवाएं बंद कर दी जाएगी ….

भारतीय मौसम विभाग ने भी दोनों राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है बताया कि चक्रवात दाना गुरुवार शुक्रवार के बीच उड़ीसा के भीतर कनिका राष्ट्रीय उद्यान का धमरा बंदरगाह के बीच तत्व पर पहुंच सकता है। इस दौरान दवाओं की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक होने की संभावना है जिसे तटीय इलाकों में भारी नुकसान हो सकता है।

सरकार ने तटीय जिलों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी और निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है प्रशासन द्वारा मछुआरों को समुद्र में न जाने की सख्त हिदायत दी गई और नावों को वापस तट पर बुलाया गया है उड़ीसा के पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र में चक्रवात से होने वाले संभावित नुकसान को देखते हुए राहत और बचाव दल पूरी तरह से तैयार है स्थानीय प्रशासन और सरकार स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए ताकि किसी भी विपरीत परिस्थिति में तुरंत निपटा जा सके।

मौसम विभाग ने बताया कहां तक पहुंचा चक्रवात का दाना –
मौसम विभाग ने बताया कि… बंगाल की खाड़ी के मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिम क्षेत्र में बना भीषण चक्रवाती तूफान दाना पिछले 6 घंटे के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर उत्तर – पश्चिम की ओर बढ़ गया है और आज 24 अक्टूबर को सुबह 5:30 भारतीय समय अनुसार यह बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिमी और उससे सटे मध्य क्षेत्र में आशांक उत्तर और देशांतर पूर्व के पास पारादीप उड़ीसा से लगभग 260 किमी दक्षिण पूर्व धमरा उड़ीसा से 290 किमी दक्षिण पूर्व और सगरदीप पश्चिम बंगाल से 350 किमी दक्षिण के केंद्रित हो गया । मौसम विभाग का कहना है कि जब यह तूफान उड़ीसा और बंगाल के तट से टकराएगा तो उसे दौरान हवा की गति 100 – 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।