थाना ब्रह्मपुरी व मालपुरा गेट के चयनित एरिया में कर्फ्यू लागू तथा ड्रोन से की जा रही है लगातार निगरानी

:- रमजान एवं अक्षय तृतीया के दौरान लॉकडाउन की पालना की अपील हेतु धर्मगुरुओं के साथ बैठक

:- आपदा प्रबंधन एक्ट-2005, राजस्थान एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट , 1957 के तहत 08 प्रकरण दर्ज, अब तक 91 प्रकरण।

:-लॉग डाउन का उल्लंघन करने पर 404 अनाधिकृत वाहन, अब तक कुल 12,419 वाहन जप्त।

रिपोर्ट :-वरिष्ठ संवाददाता (हर्षवर्धन शर्मा)
जयपुर :- पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर रमजान व अक्षय तृतीया के दौरान कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु घोषित लॉक डाउन व कर्फ्यू की पालना की संबंध में विभिन्न धर्म गुरुओं के साथ कलेक्ट्रेट सभा भवन में बैठक आयोजित की गई। बैठक में धर्म गुरुओं के साथ-साथ जिला कलेक्टर व पुलिस आयुक्त जयपुर सहित प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में विभिन्न धर्म गुरुओं द्वारा रामजान व अक्षय तृतीया के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने व कोरोना के खिलाफ सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों की पूर्ण पालना का निर्णय लिया।

बैठक में धार्मिक स्थलों पर पूजा अर्चना या नमाज हेतु एकत्रित होने पर पूर्ण रूप जारी रखने पर सभी पक्ष सहमत हुए।
सभी पक्षों द्वारा सामाजिक स्तर पर सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता एवं मस्जिदों में अजान के पश्चात लगातार घोषणा करते रहने का निर्णय लिया गया।

थाना श्याम नगर के चिन्हित क्षेत्र में कर्फ्यू लागू :-

परकोटा क्षेत्र, भट्टा बस्ती, शास्त्री नगर, आदर्श नगर, लाल कोठी, खो नागोरियान, विधायक पुरी, चित्रकूट, मोती डूंगरी, ट्रांसपोर्ट नगर, शिप्रा पथ, करणी विहार, विद्याधर नगर, मुहाना एवं रविवार दिनांक 19 /04 /2020 को पुलिस थाना ब्रह्मपुरी क्षेत्र में शंकर नगर पुलिया से कृष्णा मैरिज गार्डन तक का उत्तरी भाग, कृष्णा मैरिज गार्डन से कानदीवाड़ा पुलिया का पूर्वी भाग, शंकर नगर पुलिया से कागदी वाडा पुलिया तक का पश्चिमी भाग मय संपूर्ण शंकर नगर तक व पुलिस थाना मालपुरा गेट सांगानेर जयपुर में जामा मस्जिद से पश्चिम दिशा में स्थित हाजी अब्दुल वहीद देश वानी का मकान नंबर 13/2 कागजी मोहल्ला से संपूर्ण वीआईपी गली का क्षेत्र तथा जाम मस्जिद से दक्षिण दिशा में स्थित शकूर का मकान व तेजाजी के मंदिर, कागजी मोहल्ला तक के संपूर्ण क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है। आमजन के आवागमन पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है।

 

ड्रोन कैमरों से की जा रही है निगरानी :-

कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में ड्रोन कैमरों के माध्यम से गली, मोहल्लों, सोशल डिस्टेंसिंग लोगों की आवाजाही एवं लॉक डाउन की पूर्णतया पालना के लिए निगरानी की जा रही है। ड्रोन कैमरों का लाइव मॉनिटरिंग अभय कमांड सेंटर द्वारा की जा रही है। ड्रोन कैमरों की रिकॉर्डिंग के आधार पर लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर कार्यवाही की जा रही है।

 

लॉक डाउन उल्लंघन पर 404 अनाधिकृत वाहन जप्त, अब तक कुल 12419 वाहन जप्त :-
जयपुर शहर में लॉक डाउन घोषणा के बाद से प्राइवेट एवं सार्वजनिक परिवहन के साधनों जैसे बस ,मिनी बस, ऑटो टैक्सी एवं ई रिक्शा आदि पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए 262 स्थानों पर पुलिस द्वारा नाकेबंदी की जा रही है तथा लॉक डाउन उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर जयपुर शहर में कुल 404 वाहनों को जप्त किया गया। अब तक की गई कार्रवाई में कुल 12419 दुपहिया एवं चौपहिया वाहन जब्त गए हैं।

 

धारा 144 का उल्लंघन करने पर 11 व्यक्ति गिरफ्तार व अब तक कुल 361 गिरफ्तार :-

आमजन को जागरूक करने के बावजूद भी कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए शहर में 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों को एक जगह पर एकत्रित होने के प्रतिबंध के बावजूद धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन करने पर आज दिनांक 20/04 /2020 को पुलिस द्वारा 11 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। जयपुर शहर लॉक डाउन व धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन करने पर अब कुल 351 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

 

लॉक डाउन के दौरान Digester Management Act 2005 राजस्थान एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट 1957,कालाबाजारी व आवश्यक वस्तुओं की दुकानों से भिन्न दुकानें खोलने के संबंध एवं लॉक डाउन उल्लंघनकरने वालों के विरुद्ध अब तक कुल 91 प्रकरण दर्ज किए गए।इस संबंध में उल्लंघन की स्थिति में निरंतर कार्यवाही जारी है।

 

अफवाह फैलाने वालों पर सोशल मीडिया सेल व साइबर ब्रांच करेगी कार्यवाही :-
जयपुर शहर में सोशल मीडिया के माध्यम कोरोना संक्रमण की विकट परिस्थिति में अफवाह फैलाने वालों के ख़िलाफ़ जयपुर पुलिस की सोशल मीडिया सेल व साइबर ब्रांच कार्रवाई करेगी।

 

कोरोना के संक्रमण के दौरान सोशल मीडिया पर अफवाह व दुष्प्रचार रोकने के लिए कमिश्नरेट मैं सोशल मीडिया प्रकोष्ठ 24×7 कार्यरत है, जिसमें साइबर सेल, तकनीकी शाखा, अभय कमांड एवं फील्ड के अधिकारी व कर्मचारियों को निरंतर कार्य कर रहे हैं, जो कोरोना के प्रति सोशल मीडिया पर भ्रामक अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखे हुए हैं।पुलिस की तकनीक शाखा के द्वारा कोरोनावायरस (कोविड-19) संक्रमित की कांटेक्ट हिस्ट्री ट्रेस कर वायरस की चेन तोड़ने की कयावद की जा रही है। कोरोना के संबंध में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के संबंध में अब तक 18 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

 

क्वॉरेंटाइन सेंटर :-

कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की ट्रेवल हिस्ट्रीएवं संपर्क में आये हुए व्यक्तियों को 12 क्वॉरेंटाइन केंद्रों में रखा गया है। सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड-19 से सुरक्षा के लिए जारी प्रोटोकॉल की पालना हेतु round-the-clock पुलिस बल नियोजित किया गया है। उक्त पुलिस बल क्वारंटाईम केंद्र परिसर में ही रहेगा तथा पुलिस वालों का क्वॉरेंटाइन केंद्रों से घर/थाना पर आना-जाना पूर्णता निषेध रहेगा। सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर पुलिसकर्मियों को मास्क, दस्ताने एवं सैनिटाइजर उपलब्ध करवाए गए। केंद्रों पर आरएसी पुलिस बल भी तैनात की गई है।उक्त व्यवस्था की संपूर्ण निगरानी पुलिस उपायुक्त ,मेट्रो द्वारा की जा रही है।

 

मजदूरों के लिए शेल्टर होम की स्थापना :-
जयपुर शहर में पलायन कर अन्य जिलों व राज्यों से आ रहे दिहाड़ी मजदूरों के ठहरने एवं आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाने हेतु विभिन्न विभिन्न थाना क्षेत्र में शेल्टर होम स्थापित किए गए हैं। शेल्टर होम में बाहरी राज्यों/ जिलों से पलायन करा रहे 1676मजदूरों को ठहराया गया है। जिसमें राज्य के 261 व विभिन्न राज्यों में 1415 व्यवस्था की गई है। शेल्टर होम पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाकर निरंतर गश्त एवं निगरानी जारी है, जिससे लोगों का पलायन रोका जा सके।

 

जागरूकता संदेश देकर Social distancing की करवाई जा रही है पालना :-

“खुद सुरक्षित रहें, दूसरों को रखी सुरक्षित” : जयपुर पुलिस द्वारा कोरोनावायरस के मध्यनजर आम लोगों को घरों में रहने के लिए जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है। निर्भया स्क्वाड द्वारा गश्त निगरानी के साथ-साथ कोरोना वायरस सुरक्षा के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों को प्रचारित व प्रसारित किया जा रहा है। लॉक डाउन के दौरान कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए एवं सामाजिक दूरी बनाने के उद्देश्य जयपुर शहर में पुलिस द्वारा लोगों को जागरूक व प्रेरित किया जाकर Social Distancing कि सुनिश्चितता की जा रही है।