यूपी में पेपर लीक के बाद सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द ,छह महीने में फिर एग्जाम !

रिपोर्ट – डेस्क रीडर टाइम्स

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते 17 व 18 फरवरी को आयोजित पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा 2023 को निरस्त करते हुए अगले 06 माह के भीतर पूरी शुचिता के साथ दोबारा परीक्षा आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। युवाओं की म्हणत के साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी दशा में बख्शे नहीं जाएगे।

यूपी पुलिस बोर्ड ने अभ्यर्थियों को शुक्रवार को शाम छह बजे तक ई -मेल से साक्ष्यों व प्रमाणों के साथ अपना प्रत्यावेदन देना का मौका दिया था। अभ्यर्थियों के एक सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को भर्ती बोर्ड के अधिकारियो से मुलाकात की और ज्ञापन दिया उनका दावा हैं कि प्रश्न पत्र लीक होने के साक्ष्य भी दिय गए हैं। अभ्यर्थियों के अनुसार बोर्ड ने जांच के बाद कार्यवाई करने का आश्वासन दिया हैं।

इतने थे अभ्यर्थी – सिपाही भर्ती कि लिखित परीक्षा निर्धारित तिथि 17 व 18 फरवरी को सभी जिलों में दो पालियो में हुई थी। प्रदेश में 2,385 परीक्षा केन्द्रो पर परीक्षा के दौरान बायोमैट्रिक वेरिफिकेशल के बाद ही अभ्यर्थी को प्रदेश दिया गया था। आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती के लिए कुल 48,17,441 अभ्यर्थयों में 15,48,969 महिला अभ्यर्थी भी थी। प्रत्येक पाली में 12,04,360 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओ कि मेहनत से खिड़वाड़ और परीक्षा कि शुचिता से समझौता स्वीकार नहीं किया जा सकता ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ कठोरमत कार्यवाई होनी तय हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर गृह विभाग ने परीक्षा निरस्त करने का आदेश भी जारी कर दिया हैं। जारी आदेश के मुताबिक 17 व 18फरवरी 2024को सम्पन्न हुई पुलिस भर्ती परीक्षा के संबंध में प्राप्त तथ्यों एवं सूचनाओं के परीक्षण के आधार पर शुचिता एवं पारदर्शिता के उच्चतम मानकों के दृष्टिगत इस परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया हैं।