करेले कि कड़वाहट दूर करने के टिप्स !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


सेहत के लिए भले ही बेहद फायदेमंद हो लेकिन ज़्यादातर लोग इसका नाम सुनते ही मुँह बनाने लगते हैं। क्योकि करेले कि कड़वाहट ही इतना ज़्यादा होता हैं कि इसे खाने वाले का मुँह कैसला हो जाता हैं। आज हम आपको करेले कि कड़वाहट दूर करने के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं। जिससे आप करेले की सब्जी चाव लेकर खा सके। ओर हाँ करेले सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें आयरन फाइबर विटामिन ए ,विटामिन सी ,ओर जिंक प्रयाप्त मात्रा में पाए जाते हैं।

करेले को कड़वाहट को दूर करने के टिप्स –
नमक का प्रयोग
करेला औषधीय गुणों से भरपूर होता हैं। लेकिन सिर्फ इसके कड़वेपन की वजह से इससे लोग दुरी बनाकर रखते हैं। आप अगर करेले की सब्जी कड़वाहट को दूर कर बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए करेले को काटकर रातभर के लिए उसमे नमक लगाकर रख दे। और बनाने से पहले धो ले। कड़वाहट दूर हो जाएगी।

दही कण प्रयोग -एक घंटे के लिए कटे करेले को दही को भिगोकर रखे और फिर इससे सब्जी बनाएं इससे न सिर्फ करेले का स्वाद बेहतरीन होगा ,बल्कि कड़वाहट भी दूर होगी।

इमली के रस में भिगोकर दे –
करेले को टुकड़ो में काटने के बाद आप इसे इमली के रस में 30 मिनट तक भिगोकर भी रख सकते हैं।

करेले का कड़वाहट उनके बीजो में सबसे ज़्यादा होता हैं तो अगर आप इसके कड़वाहट को कम करना चाहते हैं तो इसके बीज निकलकर पकाएं। जूस बनाने की स्थिति में भी बीज निकलकर करेले का इस्तेमाल करे इससे ये लड़वे नहीं लगेंगे या बहुत कम लगेंगे।

करेले को डीप फ्राई कर लेने से भी इसका कड़वापन दूर हो जाता हैं – प्याज और सौफ का प्रयोग – अगर आप करेले की सुखी सब्जी बना रहे हैं तो उसमे प्याज़ और सौफ का इस्तेमाल करे। इससे सब्जी का कड़वाहट तो दूर होगी। तेल में सबसे पहले सौफ डाले और फिर प्याज़ को थोड़ा बड़ा काटकर डाले। अब इसमें करेला और नमक डालकर फ्राई कर ले। बाद में थोड़ा आमचूर पाउडर डाल दे। इससे सब्जी बिलकुल भी कड़वी नहीं बनेगी।