गंभीर जल संकट को लेकर SC पहुंची – दिल्ली सरकार !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


दिल्ली में पानी की किल्लत को लॉकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के बाद आप मंत्री आतिशी ने मोदी सरकार से पानी दिलवाने की अपील की हैं। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री को पत्र लिखा हैं। वही अब मोदी सरकार से भी पानी दिलवाने की अपील की हैं। दिल्ली के जल शक्ति मंत्री राजेंद्र सिंह शेखावत को आप नेता आतिशी ने पत्र लिखा हैं जिसमे आतिशी ने लिखा हैं कि ,दिल्ली इस समय पानी कि किल्लत से परेशान हैं। दिल्ली अपनी रोजाना कि जरुरत के लिए यमुना के पानी पर निर्भर हैं। जिसके लेवल में बहुत तेजी से कमी आई हैं।

झुलसती हुई गर्मी में दिल्ली कि जनता पानी के लिए त्राहिमाम कर रही हैं। आम आदमी पार्टी को सरकार ने ये बनावटी संकट बनाया हैं वो जल बोर्ड जो 2013 में 600करोड़ के मुनाफे में था। और आज 73 हजार करोड़ घाटे में हैं। ये वो सरकार हैं जो हमेशा मुफ्त पानी का वचन देती थी और आज दिल्ली बून्द -बून्द के लिए टीआरएस रही हैं।

यूपी – हरियाणा सरकार से अपील -केजरीवाल
दिल्ली सीएम ने एक्स पर लिखा इस बार पूरे देश में अभूतपूर्व गर्मी पड़ रही हैं जिसकी वजह से देश भर में पानी और बिजली का संकट हो गया हैं। पिछले वर्ष दिल्ली में बिजली कि पीक डिमांड 7438 MW थी। इसके मुकाबले इस सील पीक डिमांड 8302 MW व तक पहुंच गई हैं इसके बावजूद दिल्ली में बिजली कि स्थिति नियंत्रण में हैं। अन्य राज्यों कि तरह पॉवर कट नहीं लग रहे हैं।

लोगो कि जिंदगी पर पड़ेगा असर – आतिशी ने बताया कि वह शुक्रवार को वजीराबाद बराज गई थी जहा पानी का स्तर 670.3 फ़िट था। जबकि सामान्य तौर पर यह 674.50 फिट होता हैं। उन्होंने कहा कि इसका दिल्ली के जल उत्पादन पर गंभीर आसार पड़ रहा हैं यदि हरियाणा से पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं छोड़ा गया तो राजधानी के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट ठीक से काम नहीं कर पाएगे। आप नेता ने बताया कि वह इस मामले में हरियाणा के सीएम नायाब सिंह सउनि को पत्र लिख चुकी ,हालांकि उन्हें अभी तक उनको ऑफिस से कोई जवाब नहीं मिला हैं।

केजरीवाल ने आगे लिखा , इतनी भीषण गर्मी में पानी कि डिमांड बहुत बढ़ गई हैं और जो पानी दिल्ली को पडोसी राज्यों से मिलता था। उसमे भी कमी कर दी गई हैं। यात्री डिमांड बहुत बढ़ गई और सप्लाई कम हो गई।

उन्होंने कहा ,कि मैं देख रहा हूँ कि बीजेपी के साथी हमारे खिलाफ धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इस से समस्या का समाधान नहीं निकलेगा मेरी सभी से हाथ जोड़ कर विनती हैं कि इस वक्त राजनीती करने के बजाए आइए मिलकर दिल्ली के लोगो को राहत दिलवाएं। यदि बीजेपी हरियाणा और यूपी कि अपनी सरकारों से बात करके एक महीने के लिए दिल्ली को कुछ पानी दिलवा दे तो दिल्ली वाले बीजेपी के इस कदम कि खूब सराहना करेंगे।