लखनऊ में 50 साल में चौथी बार मई सबसे गर्म : एक बजे तापमान 37 डिग्री .. सरकार की एडवाइजरी !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


भीषण गर्मी के प्रकोप से मौतों का सिलसिला नहीं थम रहा। शुक्रवार को भी लू -लगने और गर्मी से प्रदेश में 198 लोगो की मौत हो गई। शुक्रवार को कानपूर व मथुरा 48.2 डिग्री के साथ सर्वाधिक गर्म रहा। प्रदेश के ज़्यादातर शहरों में पारा 45 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ। तेज धुप के साथ लू का भी प्रकोप दर्ज हुआ। 43 डिग्री के साथ तपते वाराणसी और आस -पास में चुनाव ड्यूटी में लगे 18 लोगो की मौत हो गई।

यूपी राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने शुक्रवार को ताप्ती धुप व लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की हैं। सलाह दी गई। कि बहुत जरुरी होने पर घी से निकले। सम्भव हो तो 12 से 3 बजे तक छाँव वाले स्थान पर रहे। अधिक परिश्रम के बाद आराम जरूर करे। चाय ,काफी और शराब न पिए प्यास कि इच्छा होने पर पानी जरूर पिए शरीर अधिक गर्म लगने पर स्न्नान करे ठंडा प्रदान करने के लिए फल खाएं बूढ़ो और बच्चो का विशेष ध्यान रखे छाया में बैठे हल्के सफेद रंग और ढीली जूती कपड़े पहने घर में बना पदार्थ जैसे ,नमक चीनी का घोल नीबू पानी छाछ आम का पाना जरूर पिए।

और अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं। तो छाँव में रखे और उन्हें खूब पानी पीने को दे। अपने घर को ठंडा रखे पर्दे आदि का इस्तेमाल करे (रात में खिड़की खुली रखे। धुप में खड़े वाहनों में बच्चो और पालतू जानवरो को न छोड़े। खाना बनाते समय कमरे के दरवाजे व किचन कि खिड़की खुले रखे।

यहाँ इनती मौते ,बुंदेलखंड और कानपूर समेत जिलों में शुक्रवार को 47 लोगो कि मौत हमीरपुर -21, फतेहपुर -8, चित्रकूट -6,कनपुर -4 ,महोबा -4,बाँदा -3 फरुखाबाद -1 वही मृतकों के घरो के लोगो का कहना हैं कि उलटी – दस्त बुखार से पीड़ित थे। प्रयागराज और आस -पास में 45 रायबरेली -4 , अयोध्या -4 बहराइच -3, श्रावस्ती -5 ,सीतापुर -1, गोंडा -2,बाराबंकी -1, झाँसी -4, मुरादाबाद -1 ,गोरखपुर -बस्ती 10 लोग।

खाद्य पदार्थ का सेवन करने बचे बांसी भोजन न खरे। सूर्य के तापमान से बचने के लिए जहा तक सम्भव हो घर कि निचली मंजिल पर रहे। संतुलित हल्का व नियमित भोजन करे। घर के बाहर अपने शरीर को कपड़े या टोपी से ढक कर रखे।