2024 का छटा महीना शुरू ,एक जून से देश में लागू नये नियम !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

हर महीने में कई वित्तीय नियम बदल जाते हैं। जून महीने में भी कई नियम बदलने वाले हैं। चिलचिलाती गर्मी के बीच जून महीने में बैंको कि छुट्टिया ,आधार कार्ड में अपडेट और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियमो में परिवर्तन होने वाले हैं। इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी कि जेब पर पड़ने वाला हैं आज से शुरू हुआ जून का महीना भी कई बड़े बदलाव लेकर आया हैं। पहली जून को देश में कई -कई चेंज लागू हो रहे हैं। जो सड़क पर वाहन चलाने से लेकर आपके घर कि रसोई तक पर असर डालने वाले हैं इनमे एलपीजी सिलेंडर कि कीमत से लेकर कार्ड के नियम तक शामिल हैं इसके अलावा ट्रेफिक नियमो में खासतौर पर बदलाव देखे जा सकते हैं।

  • ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट – 1 जून 2024 से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के संशोधित नियम लागू हो जाएगें। आप एक जून से अपना ड्राइविंग टेस्ट RTO के बजाय निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केन्द्रो पर दे सकेंगे। इसमें अब आपको टेस्ट देने के लिए आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे। अब आपके आस -पास के ऐसे मान्यता प्राप्त प्राइवेट सेंटर होंगे जहा आप जाकर टेस्ट दे सकेंगे। वही 18 साल से कम उम्र के नाबालिक को अगर गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाएगा तो उस पर 25 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा। और तेज गति से गाड़ी चलाने पर 1,000 से 2,000 रूपये तक का जुर्माना लग सकता हैं। इसके अलावा बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर 500 रूपये का जुर्माना लगेगा।
  • LPG सिलेंडर – हर महीने कि पहली तारीख को ऑयल कम्पनिया एलपीजी सिलेंडर कि कीमत में बदलाव करती हैं। लगातार तीसरे महीने LPG कि कीमतों में कटौती कि गई हैं। 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर कि कीमतों में 72 रूपये तक कि कटौती कि गई हैं। वही 14 किलोग्राम के घरेलु सिलेंडर में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला।
  • ATF और CNG -PNG – LPG कि तरह ही ऑयल मार्केटिंग कम्पनिया हवाई ईंधन ATF और CNG -PNG के दाम को संशोधित करती हैं। इसी क्रम में एक जून को इनकी नै कीमते भी सामने आ सकती हैं। …. दिल्ली में ATF के दाम 1,01,643.88 रूपये प्रति किलोमीटर से कम होकर 94,969.01 रूपये प्रति किलोमीटर कर दिए गए हैं। कोलकाता में इसकी कीमत 1,10,583.13 रूपये प्रति किलोमीटर से कम होकर 1,03,715 रूपये प्रति किलोमीटर ,मुंबई में 95,173.70 रूपये प्रति कोलीमीटर से घटकर 88,834.27 रूपये प्रति किलोमीटर और चेन्नई में 1,09,898.61 रूप्ये पटरी किलोमीटर से कम होकर 98,557.14 रूपये कर हो गई हैं।
  • SBI क्रेडिट कार्ड – एक जून से तीसरा बड़ा चेंज क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए किया गया हैं। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड को लेकर नियमो में बदलाव लागू किया हैं। SBI के कुछ क्रेडिट कार्ड कम लिए सरकार से संबंधित ट्राइजेक्शन पर रिवॉर्ड लागू नहीं होंगे। इसमें SBI कार्ड एलिट ,SBI के ऑरम ,SBI कार्ड एलिट एडवांटेज , सिम्पलीक्लिक SBI कार्ड ,SBI कार्ड पल्स , कार्ड प्राइम और सिम्पलीक्लिक एडवांटेज SBI कार्ड समेत अन्य भी शामिल हैं।
  • Aadhaar कार्ड अपडेट – यह बदलाव जून की 14 तारीख से लागू की जाएगी ,बता दे कि UIDAI ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने कि डेडलाइन को 14 जून तक कर दिया था। और इसे कई बार आगे बढ़ाया जा चूका हैं। ऐसे में अब इसके और बढ़ाए जाने कि सम्भवना कम हैं। आधार करद को फ्री में अब कुछ ही दिन अपडेट किया जा सकेगा वही इसके बाद आधार सेंटर में जा कर अपडेट करवाने पर 50 रूपये अपडेट चार्ज देने होंगे।