मोहन चरण मांझी बने ओडिशा के सीएम !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

भाजपा ने पहली बार ओडिशा में सरकार बनाई हैं। राज्य सरकार में दो दीप्ती सीएम के अलावा ,आठ कैबिनेट मंत्री ने भी शपथ ली। मोहन मांझी के अलावा 16अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली। गणेश राम ,संपंद स्वेन ,प्रदीप बालासमता ,गोकुल नंद मालिक ,सूर्यवंशी सूरज को मंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ दिलाई गई।

52वर्षीय मोहन मांझी चरण मांझी ओडिशा के 15वे मुख्यमंत्री चुने गए हैं। और प्रदेश में पहली बीजेपी सरकार का नेतृत्व करेंगे। वह चार बार के विधायक हैं और क्योझर से चुनाव जीते हैं। मांझी का राजनीतिक सफर सरपंच के चुनाव से शुरू होकर मुख्यमंत्री पद तक आ पंहुचा हैं वे 1997 से राजनीतिमें हैं।

दरअसल ,इस बार के विधानसभा चुनावो में बीजेपी ने ऐतिहासिक जित दर्ज कर बहुमत हासिल किया। इसी के साथ राज्य में 24 साल बाद बीजेडी सत्ता से बाहर हुई। बीजेपी को 147 सीटों में 78 साइट मिली। नविन पटनायक साल 2000 से लगातार 2024 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे वो इस पद पर 24 साल और 98 दिन रहे।

भाजपा ने मांझी पर जताया भरोसा – चार बार एक ही विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल करने वाले मांझी पर इस बार भारतीय जनता पार्टी ने भरोसा जताया और उन्हें ओडिशा का 15वा मुख्यमंत्री नियुक्त किया हैं। आपको बता दे कि ,इस बार ओडिशा विधानसभा चिनाव भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में बीपू जनता दल के विजयरथ को रोका और बड़ी जीत दर्ज की।

मंत्री बनने वाले विधायकों की लिस्ट आई सामने – बीजेपी ने दो दीप्ती सीएम भी चुने हैं के वि सिंह देव के साथ प्रावती परिदा ,जो राज्य को पहली महिला दीप्ती सीएम बनी हैं। इनके अलावा 11 मंत्री और राज्य मंत्री शपथ ले रहे हैं।

घोटाला उजागर करने के लिए विश्व अध्यक्ष पर मांझी ने फेंक दी थी दाल- 2023 में मांझी तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने 700 करोड रुपए की मिड डे मील घोटाले को उजागर करने के लिए अनूठे तरीके से विधानसभा में विरोध किया था मांझी ने तब एक कटोरी बिना पक्की दाल स्पीकर की तरफ उछाल दी थी।

फुटबॉल खिलाड़ी रहे हैं मोहन- हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में मोहन ने अपनी संपत्ति 1.97 करोड रुपए घोषित की थी। वह खुद को पेशे से किसान और समाज सेवक बताते हैं शैक्षिक योग्यता की बात करें तो मांझी स्नातक पेशेवर है 1993 में सीएस कॉलेज चंपुआ से बीए किया है इसके बाद ढेंकनाल लॉ कॉलेज से एल.एल .बी . किया। यात्रा और खेल का शौक रखने वाले मोहन रायकला क्योझर में राइजिंग स्टार क्लब के फुटबॉल खिलाड़ी रहे हैं।