लखनऊ -हर परिवार के पास हो ,”फैमिली आईडी ” बोले -योगी आदित्यनाथ !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


यूपी में योजनाओ को जन -जन तक पहुंचाया जा सके। इसके लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार इकाइयों का लाइव डेटाबेस तैयार कर रही हैं। जिसको लेकर आज सीएम योगी ने अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की प्रत्येक परिवार इकाई का जारी की जा रही हैं। ( परिवार आईडी ) प्रक्रिया की अघतन स्थिति की समीक्षा की और इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ सभी परिवारों का उपलब्ध कराए जाने के संबंध में आवश्यक दिशा -निर्देश दिए।

  • परिवार की हर जरुरत पूरा करेगी फैमिली आईडी – योगी
  • परिवार आईडी से गरीब व वंचित को मिलेगा योजनाओ का लाभ
  • मुख्यमंत्री ने की फैमिली आईडी योजना की प्रगति की समीक्षा

वर्तमान में यूपी में निवासरत लगभग 3.60 करोड़ परिवार के 15.07 करोड़ लोग राष्टीय खाघ सुरक्षा योजना का लाभ पा रहे हैं। इन परिवारों की राशनकार्ड सख्या ही फैमिली आईडी हैं। जबकि 01 लाख से अधिक गैर राशन कार्ड धारको को फैमिली आईडी जारी की जा चुकी हैं। और ऐसे परिवार जिनका राशनकार्ड धारक नहीं हैं। उनके लिए …. पर पंजीयन कर परिवार आईडी प्राप्त करने की व्यवस्था हैं। परिवार आईडी प्रदेश के सभी परिवारों के लिए हैं। 25 करोड़ जनता को इसका लाभ मिलना चाहिए। परिवार आईडी के माध्यम से प्राप्त एकीकृत डेटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों को चुन कर उन्हें रोजगार के समुचित अवसर प्राथमिकता पर उपलब्ध कराए जा सकेंगे।

केंद्र और यूपी की 76 योजनाओ से फैमिली कार्ड लिंक –
सीएम योगी ने कहा ,केंद्र व राज्य सरकार संचालित 76 योजनाओ। सेवाओं को फैमली आईडी से लिंक किया जा चूका हैं। केंद्र सरकार से संचालित समस्त योजनाओ का डेटाबेस प्राप्त कर उसे परिवार कल्याण पास – बुक एवं फैमिली आईडी से जोड़ा जाना चाहिए।

एक परिवार –एक पहचान योजना के तहत राज्य के हर परिवार को (परिवार आईडी मुहैया कराइ जाएगी ) इस आईडी के तहत राज्य की परिवार इकाइयों का एक लाइव व्यापक डेटाबेस स्थापित होगा। इस डाटाबेस के जरिये हर एक परिवार की जानकारी सरकार इकट्ठा करके हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोजगार का अवसर मुहैया कराएगी।