लखनऊ -राजभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया योगाभ्यास !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

10वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को राजभवन प्रांगण लखनऊ में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास समारोह में सम्मिलित हुए और योगाभ्यास किया। उनके साथ राज्यपाल ,आनंदीबेन पटेल ने भी हिस्सा लिया। इस अवसर पर योगी ने कहा कि ,योग सभी के लिए हिन् इसमें कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए योग मानवता के अनुकूल हैं। जो देश सम्माज काल परिस्थितियों से बाधित होकर भी सम्पूर्ण मानवता के कल्याण के मार्ग को प्रशस्त करता हैं।

सीएम योगी ने कहा ये अवसर हमे देश के यशस्वी प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रदान किया हैं। जिनके विजन और प्रयासों का परिणाम हैं कि आज दुनिया के लगभग पौने दो सौ देश अंतर्राष्टीय योग दिवस के साथ जुड़कर भारत कि इस विरासत के साथ खुद को जोड़कर के हमारी संस्कृति और परम्परा को गौरवान्वित करने का प्रयास करेंगे।

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने श्रीनगर में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योगाभ्यास कार्यक्रम के दौरान उनकी बातो को भी सुना। इससे पूर्व कार्यक्रम कि शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई और फिर राजभवन गीत का भी प्रस्तुतीकरण किया गया।

पूर्वजो व विरासत के प्रति इससे बड़ा सम्मान नहीं –
सीएम योगी ने कहा कि यह हम सबका सौभाग्य हैं कि योग दिवस के अवसर पर हम अपनी विरासत का स्मरण करते हुए भारत कि ऋषि परम्परा के प्रति श्रद्धा व्यक्त कर रहे हैं।

काया स्वस्थ हैं तो मन स्वंय ही स्वस्थ –
योग एक सम्पूर्ण विघा हैं जो हमे शारीरिक और मानसिक रूप से एकजुट करता हैं जब आपका शरीर साथ हो , काया स्वस्थ हो तो मन स्वंय ही स्वस्थ हो जाएगा योग में हर किसी के लिए अलग -अलग विघाएं हैं। बालक हो ,युवा हो ,अधेड़ हो ,या फिर बुजुर्ग हो ,सभी योग का अभ्यास करके खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वाथ्य रख सकते हैं।

योग दिनचर्या का हिस्सा – योगी –
अंतर्राष्टीय योग दिवस जिस थीम ( योग सबके लिए साथ पूरी दुनिया में आयोजित हो रहा हैं। इसमें जाति का भेद भाव नहीं ,क्षेत्र का भाषा का काल का ,देश का भेद भाव नहीं हैं मेरी सबसे अपील हैं कि योग को नियमित अभ्यास का हिस्सा बनाएं।