बिहार – बीच पुल बंद हुई ट्रेन , ट्रैक पर रेंगते हुए – रिस्क लेकर की मरम्मत !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

बिहार के समस्तीपुर में प्रेशर लीकेज की वजह से ट्रेन बीच पुल पर रुक गई। इसके बाद लोको पायलट ने जान जोखिम में डालकर समस्या सुलझाई लोको पायलट ने ट्रेन के नीचे पुल पर रेंगकर इंजन के प्रेशर लीकेज को ठीक किया। रेलवे ट्रेन के लोको पायलट और उनके सहायक को सम्मानित करने की घोषणा की हैं। लोको पायलट अजय कुमार यादव व रंजीत कुमार ने इस साहस की चारो ओर चर्चा हो रही हैं।

चालकों के इस साहसिक कार्य को देखते हुए समस्तीपुर रेल मंडल के डीआईएम विनय श्रीवास्तव ने दोनों चालकों को 10 हजार रूपये का इनाम और प्रशस्त पत्र देने की घोषणा की हैं।

बता दे की ट्रेन 05497 नरकटियागंज गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन जब बाल्मीकिनगर और पनियावा के बीच किलोमीटर 298/20 के पास पुल संख्या – 382 पर पहुंची तो अचानक इंजन (लोको ) के अनलोडर वॉल्व से एयर प्रेशर का लीकेज होने लगा। जिस कारण एमआर प्रेशर कम हो गया और ट्रेक्शन मिलना बंद हो गया और ट्रेन बीच पुल पर खड़ी हो गई। बीच पुल पर ट्रेन के रुक जाने के बाद उसे ठीक करने का कोई रास्ता समझ नहीं आ रहा था।

फिर लोको पायलट अजय कुमार यादव और सहायक लोको पायलट नरकटियागंज रंजीत कुमार पुल पर लटकते और रेंगते हुए इंजन से हो रहे लीकेज और स्थान तक पहुंच गए। इसके बाद लीकेज को बंद करने में कामयाब हो गए तब कही ट्रेन अपने गतव्य स्टेशन की ओर आगे बढ़ी।