UPSC की तैयारी के लिए सही उम्र कौन सी ?

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा को देश -दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओ में रखा गया हैं। यूपीएससी हर साल करीब 1000 वैकेंसी निकलता हैं जिनके लिए लाख से ज़्यादा अभ्यर्थी सीएम परीक्षा देते हैं।

वैसे यूपीएससी की तैयारी के लिए 18-23 वर्ष की आयु ऊपरी मानी जाती हैं। इस कम उम्र में उम्मीदवारों की यादे रखने की क्षमता अधिक होती हैं और ऊर्जा और उत्साह का स्तर की उच्च होता हैं। इसके अलावा वे कम उम्र से ही अपने प्रयासों को दिशा दे सकते हैं। और अपने व्यक्तित्व को उसी के अनुसार ढाल सकते हैं। कई उम्मीदवार 12वी के बाद से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के बाद तो कुछ नौकरी का अनुभव लेने के बाद ,इस परीक्षा के माध्यम से आईएएस ,आईपीएस ,आइएफएस , जैसे अन्य उच्च पदों उम्मीदवारों की नियुक्ति होती हैं जो छात्र सिविल सर्विस में पाना करियर बनाना चाहते हैं उनके मन में सबसे पहला सवाल ये उठता हैं की किस उम्र में यूपीएससी की तैयारी करे।

जानकारी के मुताबिक़ – इस परीक्षा में जनरल कैटेगरी के लिए उम्मीदवार वर्ष की आयु तक यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन तैयारी शुरू करने का सही समय ग्रेजुएशन के फ्सर्ट ईयर के दौरान हैं ये वो समय होता हैं जब आप स्कूल की बोर्ड परीक्षा देकर कॉलेज में एडमिशन ले चुकी हो और आप अपना रूटीन सेट कर सकते हैं।

यूपीएससी से जुड़े सवाल।
– यूपीएससी परीक्षा कौन दे सकता हैं।
– ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं।
– क्या नौकरी के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।
– क्या बिना कोशिन के यूपीएससी परीक्षा पास कर सकते हैं।
– सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करने के लिए सही उम्र क्या हैं।
– क्या 10वी के बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं।
– सरकारी नौकरी की तैयारी के पहले प्रयास में टॉप कर सकते हैं।
– क्या यूपीएससी परीक्षा में स्कूल की पढाई काम आती हैं।