संसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का 50 मिनट का अभिभाषण !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • महिलाओं को लेकर सरकार ने चलाई कई योजना।
  • रिफॉर्म परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म को संकल्प ने भारत को बनाया मजबूत राष्ट्रपति।
  • शिक्षा से रक्षा के क्षेत्र तक राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में दिया विकास का रोड मैप।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित किया इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली नवनिर्वाचित सरकार की प्राथमिकताओं को सामने रखा 18वीं लोकसभा के गठन के बाद सदन की संयुक्त बैठक में मुर्मू का यह पहले संबोधन है नई लोकसभा का 27 जून से शुरू होगा। राष्ट्रपति ने नॉर्थ ईस्ट से लेकर अर्थव्यवस्था और रोजगार से लेकर पेपर लीक तक के मुद्दे को अपने भाषण में उठाया उन्होंने कहा कि पेपर लीक पर हमारी सरकार निष्पक्ष जांच के लिए प्रतिबंध है और हमारी सरकार का नया कानून लाई है। इसके अलावा राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि आजकल लोकतंत्र पर हमले हो रहे हैं इस लहित करने वाले आरोप लगाए जाते हैं। उनका इशारा शायद ईवीएम पर विपक्ष की ओर से सवाल उठाए जाने पर था यही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि ईवीएम ने जनता की कसौटी पर खरा उतरकर दिखाया है हमें पता है कि कैसे कुछ दशक पहले देश में वोटिंग के दौरान बैलट पेपर लूट लिए जाते थे इस तरह राष्ट्रपति के अभिभाषण के जरिए सरकार ने विपक्ष की ओर से संविधान के मुद्दे पर आईना दिखाने की कोशिश की है लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्ष ने आरोप लगाया था कि सरकार संविधान बदलना चाहता है।

CAA का के तहत मेरी सरकार दे रही नागरिकता –
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि मेरी सरकार ने CAA कानून के तहत शरणार्थियों को नागरिकता देना शुरू कर दिया इससे बंटवारे से पीड़ित अनेक परिवारों के लिए सम्मान का जीवन जीना तय हुआ है जिन परिवारों को CAA के तहत नागरिकता मिली है मैं उनके बेहतर भविष्य की कामना करती हूं।

ग्रोथ हमारी सरकार का गारंटी-
साल 2021से लेकर साल 2024 तक भारत ने औसतन 8% की रफ्तार के हिसाब से विकास किया है यह ग्रोथ सामान्य स्थितियों में नहीं हुई है इस दौरान दुनिया के बड़ी आपदा अच्छी है भारत ने ग्रंथ में अकेले 15% का योगदान दे रही है सरकार अर्थव्यवस्था के तीनों मैन्युफैक्चरिंग ,सर्विसेज और एग्रीकल्चर को बराबर महत्व दे रही है।

लोकसभा चुनाव की चर्चा आज पूरी दुनिया में –
उन्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव की चर्चा आज पूरी दुनिया में है दुनिया देख रही है कि भारत के लोगों ने लगातार तीसरी बार स्थिर और स्पष्ट बहुमत की सरकार बनाई है 6 दशक बाद ऐसा हुआ है ऐसा समय में जब भारत के लोगों की आकांक्षाएं सर्वोच्च स्तर पर हैं लोगों ने मेरी सरकार पर लगातार तीसरी बार भरोसा जताया है।

यह दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था करीब 64 करोड़ मतदाताओं ने उत्साह और उमंग के साथ अपना कर्तव्य निभाया है इस बार भी महिलाओं ने बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया इस चुनाव की बहुत सुखद तस्वीर जम्मू कश्मीर से भी सामने आई कश्मीर घाटी में वोटिंग के अनेक दशकों के रिकॉर्ड टूटे – राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भारत के दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के सरकार के दावे पर निशाना सदा उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा भारत की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की कहानी बताई जा रही है क्या उसने हमारे किसानों को समृद्ध बनाया और हम पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है तो इतने सारे युवा बेरोजगार क्यों है अग्निवीर जैसी योजना क्यों है महंगाई पर निरंतर क्या क्यों नहीं किया जा सकता।