लद्दाख में नदी में फंसा टैंक पांच जवानों की मौत !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • लद्दाख में टैंक अभ्यास के दौरान बड़ा हादसा।
  • लद्दाख में आर्मी टैंक हादसा।
  • लद्दाख नदी में फंसा सेना का टैंक।
  • लद्दाख में अभ्यास के दौरान जल स्तर बढ़ने से नदी में फंसा टैंक , सीओ समेत पास जवान शहीद।

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में टैंक से श्योक नदी पार करने के अभ्यास के दौरान बड़ा हादसा हो गया। इस हाथ से में जेसीओ सहित पांच जवान की जान चली गई। यह दुर्घटना रात 1:00 के करीब चुशुल से 148 किलोमीटर दूर मंदिर मोड़ के पास हुई नदी में अचानक आई बाढ़ के चलते यह हादसा हुआ। बताया गया की रक्षा अधिकारी टैंक को नदी पार करने की एक्सरसाइज कर रहे थे तभी अचानक नदी में सैलाब आ गया पांच जवानों की मौत के अलावा कई घायल होने की भी सूचना है।

आर्मी का बयान –
सेना ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि 28 जून 2024 की रात को एक सैन्य प्रशिक्षण गतिविधि ने पूरा होने के दौरान पूर्व लद्दाख के सासेर ब्रांगसा के पास श्योक नदी में अचानक जल स्तर बढ़ने के कारण सेवा का एक टैंक फस गया। बचाव दल घटना स्तर पर पहुंचे हालांकि नदी के तेज प्रवाह से जल स्तर के कारण बचाव अभियान सफल नहीं हुआ और टैंक चालक दल के सदस्यों की जान चली गई भारतीय सेवा पूर्वी लद्दाख में परिचालन तैनाती के दौरान अपने पांच बहादुर कर्मियों के खोने पर दुख व्यक्त करती है बचाव अभियान जारी है।

यह जवान हुए बलिदान –
हादसे का शिकार हुए जवानों के नाम आरआईएस एमआर के रेड्डी , डीएफआर भूपेंद्र नेगी, एलडी अब्दुल तैयबम , हवलदार ए खान ( 6255 एफडी वर्कशॉप ) सीएफन नागराज पी ( एलआरडब्ल्यू ) हैं।

बीते साल लद्दाख में सेवा का एक वाहन खाई में गिर गया था इसमें नौ जवानों की मौत हो गई थी बताते चले की पहाड़ी नदियों में कई बार बादल फटने या फिर भूस्खलन होने की वजह से अचानक जल स्तर बढ़ जाता है ऐसे में बड़ा हादसा हो जाता है।

जानकारी के मुताबिक मारे गए जवानों में एक जेसीओ शामिल है जिस टाइम से जवान अभ्यास कर रहे थे उनकी संख्या सेवा के पास 2400 है और भारतीय सेवा लंबे समय से इन टैंकों का इस्तेमाल करती आ रहे है वही लद्दाख में चीन की चुनौती की वजह से एलएसी के पास सेना तैनाती कर रखी है सेना ने इलाके में करीब 500 टैंक तैनात कर रखे हैं।