बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

बजाज ऑटो ने आज दुनिया की पहली CNG बाइक बजाज फ्रीडम को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किया हैं। साथ ही आज देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने वो कर दिखाया हैं जो आज तक दुनिया में किसी ने नहीं किया इस ऐतिहासिक मोटरसाइकिल के लॉन्च के मौके पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडगरी भी मौजूद थे।

कंपनी ने इसमें हाइब्रिड CNG टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया हैं। ये देश के साथ दुनिया को सबसे ज़्यादा माइलेज देने वाली मोटरसाइकिल भी हैं कंपनी का दावा हैं कि ये 1kg CNG में 115km तक दौड़ेगी इस मोटरसाइकिल कि शुरूआती एक्स -शोरूम कीमत 95 ,000 रूपये हैं।

कैसी हैं दुनिया कि पहली सीएनजी बाइक –
बजाज ऑटो ने पानी इस बाइक को कम्प्यूटर सेग्मेंट में लॉन्च किया हैं। लेकिन इस बाइक के लुक और डिजाइन पर टीम ने बड़ा काम किया हैं। पहली नजर में इस बाइक को देखने पर आपके मन में जो सवाल सबसे पहले आएगा वो हैं CNG सिलिंडर इस बाइक को देखकर आप शायद अंदाजा भी न लगा पाए कि कंपनी ने इस बाइक म CNG सिलिंडर को कहा पर जगह दी हैं इस बात कि तारीफ केंद्रीय मंत्री गडकरी ने भी की।

फ्रीडम 125 CNG के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स –
बजा फ्रीडम में 125cc सिंगल -सिलिंडर इंजन हैं जो पेट्रोल और CNG दोनों पर चल सकता हैं CNG टैक को सीट के नीचे बड़े करने से रखा गया हैं। इंजन 9.5ps और 9.7 nmका पिक टॉर्क देता हैं सिर्फ CNG सिलेंडर को फूल करने के बाद इसे 200 कम तक दौड़ाया जा सकता हैं। यानी 1kg में ये 115km का माइलेज देगी ,वही पेट्रोल और सीएनजी दोनों को मिलकर 330 कम तक दौड़ेगी।

कहा हैं सीएनजी सिलिंडर –
बजाज ऑटो का दावा हैं कि इस बाइक में सेग्मेंट कि सबसे लम्बी सीट (785MM ) दी गई हैं। जो फ्रंट में फ्यूज टैंक को काफी हद तक कवर करती हैं CNG टैंक को इसी सीट के नीचे जगह दी गई हैं इसमें हरा रंग CNG को और ऑरेंज कलर पेट्रोल को दर्शाता हैं इस बाइक में रोबस्ट ट्रेलिस फ्रेम दिया गया हैं। जो बाइक को हल्का बनाने के साथ ही मजबूत भी बना देता हैं। कंपनी का कहना हैं कि इस बाइक ने इंडस्ट्री के अलग -अलग टेस्ट को पास किया हैं जो कि इसे पूरी तरह से सेफ बनाते हैं।

एक स्विच से बदलेगा मोड –
बाइक पेट्रोल और CNG दोनों मोड में ड्राइव कि जा सकती हैं इसके लिए कंपनी ने हैंडलबार पर एक स्विच दिया हैं जिसमे मोड चेंज करने का बटन मिलता हैं यानी एक बटन दबाने मात्र से सीएनजी मोड में बदल सकेंगे। बाइक में जो CNG सिलिंडर दिया गया हैं उसका वजन 16 किग्रा हैं वही CNG भरवाने के बाद ये18 किग्रा का हो जाता हैं बजाज फ्रीडम का कुल वजन 147kg हैं जो किCT125X के मुकाबले तक़रीबन16 किग्रा ज़्यादा हैं।

वैरिएट्स और कीमत –
बजाज फ्रीडम को कंपनी ने कुल तीन वैरिएट्स में पेश किया हैं जोकि डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रैक दोनों ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आते हैं ये बाइक कुल 7 रंगो में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं जिसमे कैरेबियन ब्लू ,इबोनी ब्लैक -ग्रे ,प्यूटर ग्रे -ब्लैक ,रेसिंग रेड ,साइबर व्हाइट ,प्यूटर ग्रे येलो ,इबोनी ब्लैक -रेड कलर शामिल हैं।