NEET -UG काउंसलिंग स्थगित ,वजह साफ़ नहीं !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

नीट यूजी काउंसलिंग अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई हैं। एमबीबीएस ,बीडीएस समेत कई अंडरग्रेजुएड मेडिकल कोर्सेज एडमिशन कि प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की जाएगी। हालाँकि नीट यूजी काउंसलिंग आयोजित करने वाली मेडिकल काउंसलिंग कमीशन ( MCC )की ओर से अभी काउंसलिंग स्थगित करने के पीछे की वजह नहीं बताई गई हैं। कमीशन जल्द ही नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी जा सकती हैं।

दरअसल , नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया आज 6 जुलाई 2024 से शुरू होने वाली थी अब MCC की ओर से अगले आदेश तक काउंसलिंग प्रक्रिया 8 जुलाई को कई याचिकाओं पर सुनवाई करने वाली हैं जिनमे 5 मई की आयोजित नीट यूजी परीक्षा में अनियमितताओं का आरोप लगाने वाली याचिकाएं भी शामिल हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी की काउंसलिंग पर रोक लगाने से दिया था इंकार
इससे पहले नीट यूजी पेपर लीक ओर अनियमितताओं को देखते हुए पहले 11 जून को ओर फिर 20 जून को नीट यूजी काउंसलिंग पर रोक लगाने के लिए सुप्रीमकोर्ट में याचिकाएं दायर की गई लेकिन दोनों बार काउंसलिंग पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था। बेंच ने कहा था कि हम ऐसा नहीं कर रहे हैं अगर परीक्षा जारी रही तो काउंसलिंग भी जारी रहनी चाहिए।

एडमिशन के लिए काउंसलिंग में शामिल होना जरुरी –
आयोजन के दौरान से ही नीट यूजी परीक्षा विवादों में घिरी हुई बड़ी संख्या में टॉपर्स ओर ग्रेस मार्क्स के बाद मामला सुप्रिन कोर्ट तक पहुंच गया। शीघ्र न्यायालय में सुनवाई के बाद एनटीए को 1,563 उम्मीदवारों के लिए परीक्षा फिर से आयोजित करने का निर्देश दिया गया। तब न्यायालय में दोहराया था कि नीट यूजी काउंसलिंग को रोका नहीं जाएगा।

5 चरणों में होती हैं काउंसलिंग कि प्रक्रिया –
नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया में कई चरणों में होती हैं इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऑप्शन करना ओर लॉक करना ,सीट एलाउंसमेंट ओर आखिर में एलॉटेड कॉलेज में रिपोर्ट करना शामिल हैं इस पूरी प्रक्रिया में स्टूडेंट्स को कई डॉक्युमेंट्स कि भी जरुरत होती हैं।