हाथरस हादसे पर योगी का पहला एक्शन …SDM , CO समेत 6 अफसर सस्पेंड !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • हाथरस दुर्घटना के लिए कार्यक्रम आयोजक मुख्य जिम्मेदार।
  • स्थानीय प्रशासन की भी तय की गई जवाबदेही।
  • दो सदस्यीय जांच समिति ने सौपी जांच रिपोर्ट।

यूपी के हाथरस में बीती 2 जुलाई को साकार विश्व हरी के सत्संग में मंची भगदड़ में एसआईटी रिपोर्ट के बाद योगी सरकार का बड़ा एक्शन एसआईटी ने प्रारंभिक जांच में चश्मदीद गवाहों व् अन्य साक्ष्यों के आधार पर दुर्घटना के लिए कार्यक्रम आयोजकों को मुख्य रूप से जिम्मेदार माना हैं। जांच में कुल 125 लोगो का बयान लिया गया जिसमे प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ आम जनता एवं प्रत्यक्ष दर्शियों का बायां भी लिया गया।

इस मामले में स्थानीय एसडीएम सीओ और तहसीलदार समेत छह अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया हैं एसआईटी ने अपनी 300 पेज की रिपोर्ट में इन अधिकारियों की लापरवाही बताई थी।

एसआईटी ने कहा हैं कि ,घटना में साजिश से इंकार नहीं किया जा सकता हैं मामले में गहन जांच कि जरुरत हैं। हाथरस दुर्घटना आयोजकों कि लापरवाही से हुई भीड़ को आमंत्रण देकर प्रायप्त इंतजाम नहीं किया गया था।

उप जिला मजिस्ट्रेट सिकन्दरामऊ द्वारा बिना कार्यक्रम स्थल का मुआयना किये आयोजन कि अनुमति प्रदान कर दी गई और वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत भी नहीं कराया। आयोजकों ने तथ्यों को छिपाकर कार्यक्रम के के लिए लागु शर्तो का अनुपालन नहीं किया गया । आयोजकों द्वारा अप्रत्याशित भीड़ को आमंत्रित कर प्राप्त एवं सुचारु व्यवस्था नहीं की गई न ही कार्यक्रम के लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा दी गई अनुमति की शर्तो का पालन किया गया।

मामले की जांच के लिए व्ययायिक आयोग भी कार्यवाही शुरू कर चूका हैं आयोजकों ने बिना पुलिस वेरिफिकेशन जिन लोगो को अपने साथ जोड़ा उससे अव्यवस्था फैली।