महाठग सुकेश चंद्रशेखर की 26 लग्जरी कारों की नीलामी – हाई कोर्ट !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

दिल्ली हाई कोर्ट ने 200 करोड रुपए की ठगी के आरोपी सुकेश चंद्रशेखर की पत्नी लीना को झटका देते हुए याचिका को खारिज कर दिया। हाई कोर्ट ने सुकेश की महंगी 26 लग्जरी कारों की नीलामी के लिए ईडी को परमिशन देने की निचली अदालत के आदेश को बरकरार रखते हुए कारों की नीलामी की अनुमति दे दी है जो कि यह सब लग्जरी कारे सुकेश के अपराध की आय से खरीदी थी।

कौन है सुकेश चंद्रशेखर –
ठगी की दुनिया का सबसे चर्चित नाम है सुकेश चंद्रशेखर फिल्मी दुनिया से तो उसे बहुत विशेष ही लगाव था उसकी कहानी बच्चों से लेकर बड़ो और फिल्मी जगत के कई बड़ी हस्तियों के मुंह से भी सुनने को मिलती हैं तभी तो जैकलीन फर्नांडिस और नोरा फतेही जैसी एक्ट्रेस के साथ उसकी फोटो देखते रहे थे इन दिनों सुकेश दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद है।

राउज एवेन्यू स्थित विशेष अदालत ने कहा था कि दिल्ली पुलिस या आर्थिक अपराध शाखा का प्रतिनिधि भी इन वाहनों की नीलामी प्रक्रिया में भाग ले सकता है। हाई कोर्ट ने कहा कि लंबे समय तक कंटेनर गोदाम में वाहन रखने से वाहन खराब होंगे लग्जरी कारों का रखरखाव भी महंगा है। पीठ ने कहा कि , यह सुनिश्चित करता है की लंबी न्यायिक प्रक्रिया के कारण आरोपी को कोई वित्तीय नुकसान न हो यही फार्मूला जांच एजेंसी पर लागू होता है यदि मुकदमा जांच एजेंसी के पक्ष में जाता है तो वाहन बिक्री की रकम उन्हें ब्याज समेत मिलेगी।

हाई कोर्ट ने कहा रेंज रोवर फेरारी और रोल्स-रॉयस जैसी महंगी कारों का रखरखाव की अधिक होती है वही ईडी को हाई कोर्ट ने कहा कि करो की बिक्री से जो पैसा आएगा उसे राशि को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में जमा किया जाएगा।

किन कारों की होगी नीलामी
सुकेश चंद्रशेखर के पास लग्जरी कारों का काफी कलेक्शन है इनमें रोल्स-रॉयस ,लैम्बोगिनी ,एस्टन मॉर्टिंग बीएमडब्ल्यू एम्ड ,रेज रोवर ,बेंटले ,जगुआर ,एक्स केआर और टोयोटा ,इनोवा ,क्रिस्टा जैसी कारे शामिल हैं। इनके साथ ही एक डुकाटी डियावेल सुपरबाइक की उसके पास हैं। अब इन सभी की नीलामी आज ही बेंगलुरु में होगी। इन सभी गाड़ियों को सरकार की विभिन्न एजेंसियों ने समय -समय पर जब्त की थी। अब इसे नीलामी कर सरकार इनकम टेक्स ड्यूज की रिकवरी करने वाली हैं।

जिन कारो की नीलामी ,उनके प्राइस –
बीएमडब्ल्यू – 18.79 लाख रूपये
रेज रोवर – 44.43 लाख रूपये
जगुआर – 31.01 लाख रूपये
डुकाटी बाइक – 35 लाख रूपये
इनोवेटिस क्रिस्टा – 11.89 लाख रूपये
निसान टैन – 2.03 लाख रूपये
टोयोटा प्राडो -22.50 लाख रूपये
लैम्बोगिनी – 38.52 लाख रूपये
रोल्स रॉयल्स – 1.74 लाख रूपये
बेंटले – 83.35 लाख रूपये
पोर्शे – 5.08 लाख रूपये
टोयोटा फॉर्च्यूनर – 15.31 लाख रूपये

सुकेश की पत्नी लीना के वकील ने कहा 16 महीने से अधिक समय तक जेल में अलग-अलग रहने से लीना अवसाद से पीड़ित है उसे केवल दो कारो की पंजीकरण संख्या याद है उन्होंने कहा यह दोनों कार वर्ष 2018 में खरीदी गई जो कथित अपराध की तारीख से बहुत पहले की बात है यह किसी भी तरह से अपराध की आय के दायरे में नहीं आ सकती। वकील ने कहा कि लीना को केवल इस कारण से मामले में फसाया गया क्योंकि वह सुकेश की पत्नी हैं।