माइक्रोसॉफ्ट की तकनीकी समस्या से दुनिया में उथल-पुथल !

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी आने से शुक्रवार को दुनिया भर के बड़े देशों की कई सर्विसेज लगभग बैठ गई। इस तकनीकी दिक्कत की वजह से भारत में दुनिया के कई देशों में हवाई सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो गई। दुनिया भर में सैकड़ो फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ी इतना ही नहीं बैंक , हॉस्पिटल ,शेयर बाजार ,टीवी चैनल, कॉल सेंटर, तक भी ठप रहे। अमेरिका , ब्रिटेन ,भारत, स्पन, सिंगापुर, इसराइल सिंगापुर, आस्ट्रेलिया ,हांगकांग ,समेत कई देशों में माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खराबी की वजह से लोग परेशान रहे।

कुछ कारोबारी सत्रों में भी कंपनी के शहरों में गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार को अमेरिका बाजार की प्री ओपनिंग में कंपनी के शेयर 19% तक पिटते दिखे थे। पिछले 5 दिनों में कंपनी के शेयर 17.92% तक टूट चुके हैं। हालांकि बीते 12 महीनो की बात करें तो क्राउडस्ट्राइक के शहरों में जबरदस्त मजबूती दिखी कंपनी के शेयर बीते एक वर्ष में 118% तक उछले हैं।

क्राउड स्ट्राइक –
एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी है जो माइक्रोसॉफ्ट और कई दूसरे प्लेटफार्म को साइबर हमलों से बचने का काम करती है कंपनी ने एक बड़ा अपडेट रिलीज किया था जिसकी वजह से लोगों को इस दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है वहीं कुछ लोग इस साइबर अटैक से जोड़कर देख रहे हैं।

सत्य नडेला का पोस्ट –
माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने पोस्ट करते हुए कहा कि ,कल क्राउडस्ट्राइक ने एक अपडेट जारी किया जिसने वैश्विक स्तर पर आईटी सिस्टम को प्रभावित करना शुरू कर दिया। हम इस मुद्दे से वाकिफ हैं और ग्राहकों को उनके सिस्टम को सुरक्षित रूप से ऑनलाइन वापस लाने के लिए तकनीकी मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने के लिए क्राउडस्ट्राइक और पूरी इंडस्ट्री के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

शुक्रवार को वैश्विक स्तर पर आउटेज के बाद क्राउड स्ट्राइक के “सीईओ जॉर्ज कुत्तर्ज” ने कहा था कि , वह दिक्कत के विंडोज होस्ट के लिए एक अपडेट में हुई गड़बड़ी के कारण आई है। उन्होंने साफ किया था कि , वह एक साइबर हमला नहीं था और इसकी पहचान कर इसे ठीक कर लिया गया क्राउडस्ट्राइक के साथ माइक्रोसॉफ्ट की अजूर क्लाउड सेवाएं और माइक्रोसॉफ्ट 365 सूट के ऐप्स भी प्रभावित हुए थे जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में अमेरिकी शेयर बाजार में 0.76प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा ज्यादातर क्लाउड सेवाओं को रिस्टोर कर दिया गया है –
माइक्रोसॉफ्ट ने की शुक्रवार को कहा कि उसकी ज्यादातर क्लाउड सेवाओं को रिस्टोर कर दिया गया अब तक यह साफ नहीं किया है। आउटेज क्राउडस्ट्राइक के अपडेट से संबंधित है या नहीं शुक्रवार को वैश्विक स्तर पर हुए आउटेज ने साफ कर दिया है की एक सिंगल प्वाइंट ग्लोबल आउटेज सप्लाई चैन को कितनी गंभीरता से प्रभावित कर सकता है और वैश्विक स्तर पर उथल-पुथल का कारण बन सकता है।