60244 सिपाही भर्ती परीक्षा की तारीखों का ऐलान

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क
यूपी पुलिस में 6 हजार आरक्षी की भर्ती के लिए फरवरी में आयोजित परीक्षा पेपर लीक के चलते रद्द किए जाने के चलते इस बार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने अनियमितताओं पर लगाम लगाने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। बोर्ड ने आज यानी बृहस्पतिवार 25 जुलाई को पुनः परीक्षा की तारीखों के ऐलान के साथ ही इस बार की परीक्षा में नकल करने या कराने तथा पेपर लीक जैसी घटनाओं में संलिप्पता होने पर एक करोड़ के जुर्माने और आजीवन कारावास दोनों।

योगी सरकार की ओर से यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का एग्जाम 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को आयोजित करने के ऐलान किया है आपको बता दे की सावन कावड़ यात्रा के बाद एग्जाम की तारीख तय की गई है।

दरअसल , बीच में 26 अगस्त को जन्माष्टमी का पर्व पड़ रहा है आपको बता दे कि इस परीक्षा के लिए 48 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था इसलिए इन उम्मीदवारों के लिए एग्जाम सेंटर तक पहुंचने में बाधा ना आए इसलिए परीक्षा की तैयारी ऐसे समय ऐसे समय रखी गई है।

यूपीपीआरपीबी की अधिसूचना के मुताबिक , यूपी शासन द्वारा सार्वजनिक परीक्षा में अनुसूचित साधनों जैसे प्रश्न पत्र लीक होना , उत्तर पुस्तिकाओं से छेड़छाड़ आदि को रोकने के लिए यूपी सार्वजनिक परीक्षा अनुचित साधनों की निवारण अध्यादेश 2024 दिनांक 1 जुलाई 2024 को अधिसूचित किया गया। इस अधिनियम के अंतर्गत संबंधी विभिन्न मामलों में लिप्त पाए जाने पर एक करोड़ तक की जुर्माना और यह आजीवन कारावास तो दिया जा सकता है।

इन मामलों में हो सकती है सजा –

  • परीक्षा में अनुसूचित साधनों का प्रयोग करना
  • नकल करना या करना
  • प्रश्न पत्र का प्रतिरूपण करना
  • प्रश्न पत्र को प्रकट करना
  • प्रश्न पत्र को प्रकट करने का षड्यंत्र करना

यूपी पुलिस लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान , सामान्य हिंदी ,संख्यात्मक व मानसिक योग्यता मानसिक अभिरुचि, बुद्धि लब्धि ,तार्किक क्षमता, के प्रश्न होंगे 2 घंटे के पेपर में फुल 150 प्रश्न होंगे गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग की होगी एक गलत उत्तर पर 0.5 अंक काटा जाएगा सही उत्तर पद दो अंक मिलेंगे सभी प्रश्न मल्टीप्ल चॉइस वाले हैं।

प्रवेश पत्र दिखाकर अभ्यर्थी कर सकेंगे निशुल्क बस यात्रा –
परीक्षा का आयोजन प्रतिदिन दो पालियो में होगा और प्रतिपाली लगभग 5 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के नि:शुल्क बस सेवा की सुविधा रहेगी। अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार इसका लाभ लाभ ले सकते हैं । जिसके लिए बस में यात्रा करने वाले अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र की अतिरिक्त दो प्रतिया डाउनलोड करनी होगी तथा उसकी एक प्रति परीक्षा केंद्र के जनपद तक की यात्रा एवं दूसरी परीक्षा प्रति परीक्षा उपरांत अपने जनपद तक की यात्रा के बस कंडक्टर को प्रस्तुत करना होगा।