दिल्ली की IAS कोचिंग में बारिश का पानी भरने से तीन स्टूडेंट की मौत

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर की कोचिंग के बेसमेंट में पानी भर जाने से दो छात्राओं और एक छात्र की मौत हो गई। छात्रों में इसे लेकर आक्रोश है और एमसीडी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली सरकार में मंत्री अतिथि में न्यायिक जांच के आदेश दिया हैं । राजनीतिक दल एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर का यह कोलैप्स सिस्टम की संयुक्त असफलता है।

इस लापरवाही को लेकर छात्रों ने मोर्चा खोल दिया है तो वही हादसे के लिए कौन जिम्मेदार इस पर दिल्ली में राजनीति शुरू हो गई है आम आदमी पार्टी और भाजपा दोनों एक दूसरे पर आरोप लगा रही है।

लाइब्रेरी में पढ़ाई कर रहे थे छात्र चंद मिनट में बेसमेंट हुआ पानी – पानी
मूसलाधार बारिश के चलते मुख्य रोड पर पानी भर गया और तल नीचे होने से ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित सेंटर के बेसमेंट में भी पानी भरने लगा। इस दौरान पढ़ाई कर रहे प्रतियोगी छात्र – छात्राएं जान बचाने के लिए सीढ़ी के रास्ते भागने लगे और इसी दौरान कई छात्र छात्राएं वहां फंस गए जिस कारणवंश तीन की मौत हो गई। एक छात्रा की पहचान तेलंगाना की तान्या के रूप में हुई दो अन्य की भी पहचान हो गई इनमें नेविन डालविन और श्रेया यादव हैं नेविन केरल का रहने वाला था वह जेएनयू से पीएचडी की भी पढ़ाई कर रहा था करीब 8 महीने से बाद सिविल सर्विस की तैयारी कर रहा था। जानकारी के मुताबिक , कोचिंग सेंटर के बाहर अक्सर बारिश के बाद पानी भर जाता है पिछले सप्ताह भी ऐसे ही हुआ था बारिश के बाद मुख्य सड़क पर पानी भर गया था दो दिन कोचिंग सेंटर भी बंद रहा था कारे पानी में तैर रही थी वहां तो किसी तरह निकल आया लेकिन तीन से चार छात्राएं और छात्र वहां फंस गए।

वहीं पुलिस अधिकारियों के अनुसार –
शनिवार शाम 6:30 बजे हुए हादसे के वक्त बेसमेंट में करीब 35 छात्र छात्राएं थे करीब 7:00 बजे बचाव दल पहुंचा अंधेरा होने के चलते बजाओ कार्य में अच्छी खासी परेशानी हुई वहीं एनडीआरएफ के गोताखोर ने तलाश शुरू की तो 3 मिले देर रात तक दमकल के सात गाड़ियां पानी निकालने में लगी हुई थी।

छात्राओं का बयान –
यहां पानी भरना कोई नया मामला नहीं इससे पहले हुई बारिश के दौरान पार्किंग में कई बार पानी भर चुका था कई बार थोड़ा पानी बेसमेंट में भी आ गया था और बेसमेंट के अलावा एक छोटा सा क्लासरूम बना हुआ है बेसमेंट में आने और जाने के लिए एक और रास्ता है।

स्टडी सेंटर प्रशासन की लापरवाही – छात्र शिवम
छात्र शिवम स्टडी सेंटर प्रशासन के लापरवाही पर आरोप लगाते हुए बताया कि बाकी बिल्डिंग वालो ने पानी को इमारत में न आने के इंतजाम किए हैं लेकिन यहां हर बारिश में पानी भर जाता हैं।

डीसीपी सेंट्रल एम हर्षवर्धन का बयान –
हमने अपराधिक बयान दर्ज किया है हमारी फॉरेंसिक टीम में यहां है फोरेंसिक के साक्ष्य एकंत्र करने की प्रक्रिया चल रही है हम इस बात के लिए प्रतिबंध है कि हमें उचित जांच करनी चाहिए हम एक मजबूत मामला दर्ज करने और सच्चाई का पता लगाने के लिए प्रतिबंध है अब तक दो लोगों को हिरासत में लिया गया है।