क्या टूट रहे हैं बाल? बस रोज खाएं ये चीजे

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • बालों को झड़ने से बचाए यह टिप्स
  • रोके बालों का झड़ना
  • तेजी से झड़ रहे हैं बाल करें यह काम
  • ऐसे रोके गुच्छे में टूट रहे बाल

महिला हो या पुरुष झड़ते बाल किसी को भी टेंशन दे सकते हैं लोग हेयर फॉल के लिए कई तरह की क्रीम , तेल ,ट्रीटमेंट के लिए तैयार रहते हैं। लेकिन असल वजह तलाशने की कोशिश कम ही लोग करते हैं लेकिन अक्सर तरह-तरह के नुस्खे अपनाने के बाद भी बाल बड़े होने में मदद नहीं मिलती। बालों को लंबा घाना और मजबूत बनाने के लिए बहुत सी चीज काम आती है लेकिन इन चीजों को आपके बालों पर लगाना नहीं बल्कि खाना है जो हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए आवश्यक है जैसे ….

अंडे –
प्रोटीन से भरपूर अंडे डाइट में शामिल करना आसान है और बालों के लिए अच्छे भी आप नाश्ते में अंडे खा सकते हैं।

पलक –
बालों के लिए पालक खाना इसलिए फायदेमंद है क्योंकि पलक आयरन से भरपूर होता है शरीर में आयरन की कमी होने पर बाल झड़ने लगते हैं इसलिए यह जरूरी।

सूखे मेवे –
बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड्स का सेवन करना अच्छा है सुख मेरे जैसे बादाम और अखरोट में ओमेगा- 3 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

खट्टे फल –
खट्टे फल खानपान में खट्टे फल शामिल करना भी फायदेमंद होता है साथ ही स्कैल्प के लिए भी विटामिन सी अच्छे साबित होते हैं संतरा और नींबू डाइट में शामिल करने के लिए अच्छे हैं।

गाजर-
विटामिन ए से भरपूर गाजर हेयर ग्रोथ डाइट में शामिल किया जा सकता है विटामिन ए स्कैल्प को नेचुरल सीबम बनाने में मदद करता है।