लखनऊ – अलंकरण समारोह अत्यंत धूमधाम से संपन्न हुआ

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

पायनियर मोंटसरी इंटर कॉलेज की एल्डिको शाखा में छात्र कार्यकारिणी का अलंकरण समारोह अत्यंत धूमधाम से संपन्न हुआ। यह कार्यक्रम विद्यालय के पूरन सिंह मेमोरियल प्रेक्षागृह में आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में डॉक्टर हीरालाल पटेल ( IAS) विशेष सचिव, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार उपस्थित थे। विद्यालय के प्रबंधक डॉक्टर बृजेंद्र सिंह, प्रधानाचार्या शर्मिला सिंह एवं विद्यालय की विभिन्न शाखाओं की प्रधानाचार्या , शिक्षक, अभिभावक एवं विद्यार्थीगण भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम का प्रारंभ पारम्परिक दीप प्रज्वलन से हुआ। मां शारदा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। संस्थापक प्रबंधक पूरन सिंह जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया एवं श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए । मुख्य अतिथि एवं समस्त गणमान्य अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिन्ह प्रदान करके किया गया।

इस विशिष्ट अवसर पर विघ्नहर्ता गणेश की वंदना छात्राओं ने मनमोहक नृत्य के माध्यम से की । समस्त अतिथियों का स्वागत संगीत शिक्षक अभिषेक श्रीवास्तव के निर्देशन में विद्यार्थियों ने स्वागत गीत के द्वारा किया। विद्यालय की प्रधानाचार्या शर्मिला सिंह ने स्वागत उदबोधन दिया । विद्यालय के प्रबंधक डॉक्टर बृजेंद्र सिंह ने अलंकरण समारोह के महत्व पर प्रकाश डालते हुए छात्र कार्यकारिणी के समस्त पदाधिकारियों को उनके चयन के लिए शुभकामनाएं देते हुए उन्हें उनकी जिम्मेदारी का एहसास कराया तथा विश्वास व्यक्त किया कि वह अपनी कर्तव्यनिष्ठा के द्वारा विद्यालय को नई ऊँचाइयों तक ले जाएँगे। इस अवसर पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए, जिसमें देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत नृत्य तथा घूमर नृत्य विशेष रूप से उल्लेखनीय है।

छात्र कार्यकारिणी में विद्यार्थियों का चयन उनकी योग्यता, कर्तव्यनिष्ठा एवं पाठ्य सहगामी क्रियाओं में उनकी सक्रियता के आधार पर किया गया। विद्यालय के हेड बॉय के रूप में कक्षा 12 के अभिषेक द्विवेदी का चयन किया गया, जबकि हेड गर्ल के रूप में कक्षा 12 की तन्वी मिश्रा चुनी गई। विंध्या हाउस की कप्तान के रूप में प्राजंलि रावत, अरावली हाउस के कप्तान के रूप में हिमेश वर्मा का चयन किया गया जबकि डौली यादव एवं अनन्या सिंह का क्रमशः हिमालय हाउस एवं नीलगिरी हाउस के कप्तान के रूप में चयन किया गया। मानस शुक्ला ,अनामिका गौतम ,विशेष कुमार तथा प्रांजल्य कृष्णा दीक्षित का चयन क्रमशः विंध्या हाउस, अरावली हाउस , हिमालय हाउस तथा नीलगिरी हाउस के वाइस कैप्टन के पदों पर किया गया। हिंदी एवं अंग्रेजी के साहित्य क्लबों तथा हेल्थ क्लब , इको क्लब , साइंस क्लब, आर्ट क्लब, सांस्कृतिक क्लब तथा स्पोर्ट्स क्लब के प्रभारियों को भी बैजेस प्रदान किए गए । तन्वी मिश्रा ने कार्यकारिणी के समस्त पदाधिकारियों को पद की शपथ दिलाई।

मुख्य अतिथि डॉक्टर हीरालाल पटेल ने विद्यार्थियों को कार्यकारिणी के विभिन्न पदों पर चयन के लिए शुभकामनाएं दी तथा अपने कर्तव्य पालन में समर्पित होने का संदेश दिया। मुख्य अतिथि महोदय ने बच्चों को जल ज़मीन एवं जंगल के संरक्षण के लिए सभी को जागरूक किया। बच्चों को प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए जागरूक किया। कार्यक्रम के अंत में सोनिया शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से हुआ।