बिहार के सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में धर्म व आस्था के इस मेले में मौत का तांडव

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • बिहार के जहानाबाद में स्थित सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में भगदड़
  • जहानाबाद के सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में मची भगदड़
  • बिहार के सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में बड़ा हादसा
  • सिद्धेश्वर नाथ मंदिर में मची भगदड़
  • बिहार के सिद्धेश्वर मंदिर सात की मौत

बिहार के जहानाबाद में सावन की चौथी सोमवारी पर बड़ा हादसा हुआ। पहाड़ पर स्थित बाबा सिद्धेश्वर नाथ धाम में भगदड़ मचने से 5 महिलाओं समेत सात श्रद्धालुओं की मौत हो गई वहीं 10 से ज्यादा लोग घायल हो गए। सोमवार तड़के सुबह का समय था बाबा सिद्धेश्वर नाथ का जल अभिषेक करने के लिए पहाड़ चोटी तक श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी थी। रविवार की मध्य रात्रि के बाद से ही लोग भोले शंकर पर जलाभिषेक करने को लेकर भोले शंकर पर जल अभिषेक करने को लेकर उतावले थे भक्ति भाव में विभोर बाबा के भक्ति बोल बम – बम के जयकारे लगा रहे थे।

हादसे के बाद प्रतक्ष्यदर्शनियो ने जो किया वह चौंकाने वाले थे उनका दावा है कि पुलिस प्रशासन अगर सजक रहती तो इतना बड़ा हादसा नहीं होता। करने वालों को परिजनों ने तो यहां तक आरोप लगा दिया कि अगर पुलिस लाठियां नहीं चलाती तो भगदड़ ही नहीं मचती।

अपनी बारी का कर रहे थे इंतजार तभी…
बाबा सिद्धेश्वर नाथ के मंदिर के मुख्य द्वार से लेकर लगभग 100 मीटर की दूरी तक श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी थी। सभी श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे …लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था। अचानक भगदड़ मच गई और लोग अपनी जान बचाकर इधर-उधर भागने लगे जो भी सामने आया उसे रौदते हुए लोग नीचे उतरने की कोशिश करने लगे। लेकिन भीड़ इतनी ज्यादा थी कि लोग एक दूसरे पर गिरते चले गए करीब आधे घंटे तक आपाधाकी मची रही।

क्या था पूरा मामला –
बताया जाता हैं कि पतालगंगा की ओर जो सीढ़ी जाती हैं। उस पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं चढ़ ओर उतर रहे थे। इसी बीच सीढ़ी पर ही कुछ श्रद्धालुओं इन्हे फूल वाला बता रहे के बीच भिड़ंत हो गई। पुलिसकर्मियो ने हालत पर काबू पाने पाने की कोशिश की। पुलिस की लाठी देख लोग इधर -उधर भागने लगे इस दौरान कई लोग एक दूसरे के ऊपर चढ़कर जा रहे थे। जिससे कई लोग घायल हो गए। ओर पांच महिला समेत सात लोगो की मौत हो गई।