हरियाणा की चुनाव तारीखों का आज ऐलान हो सकता है

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • जम्मू – कश्मीर हरियाणा और महाराष्ट्र में चुनाव हो सकता है ऐलान।
  • हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर तो महाराष्ट्र का 26 नवंबर हो रहा खत्म।
  • झारखंड का 5 जनवरी 2025 को खत्म हो रहा है कार्यकाल।
  • आर्टिकल 370 हटाने के बाद जेके में पहले विधानसभा चुनाव
  • हरियाणा विधानसभा चुनाव का ऐलान आज संभव
  • हरियाणा में भी आज चुनाव का ऐलान हो सकता है
  • विधानसभा चुनाव 2024 हरियाणा जम्मू कश्मीर में चुनाव तारीखों का ऐलान
  • हरियाणा लोकसभा चुनाव शेड्यूल 2024

चुनाव आयोग आज दोपहर 3:00 विधानसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान करेगा हरियाणा जम्मू कश्मीर समेत चार राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो सकता है। हरियाणा का 3 नवंबर और महाराष्ट्र की विधानसभा का कार्यकाल 20 नवंबर को समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग ने जम्मू – कश्मीर में विधानसभा चुनाव सितंबर से पहले करने की योजना बनाई है जो कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय की गई समय सीमा है।

इससे पहले चुनाव आयोग की टीम ने हरियाणा और जम्मू कश्मीर का दौरा किया था। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा था कि जल्द ही जम्मू कश्मीर के लोगों का सपना साकार हो होगा बता दे की हरियाणा में इस बार जल्द चुनाव कराए जाने की संभावना है जम्मू कश्मीर के साथ ही हरियाणा के विधानसभा चुनाव का ऐलान हो सकता है वही संभावना है कि झारखंड और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव बाद में कराए जाएंगे।
हरियाणा की बात करें तो यहां विधानसभा की कुल 90 सीटे हैं वर्तमान में तीन सीट खाली हैं बीजेपी में 41 विधायक है कांग्रेस के 29 जेजेपी के 10 और आईएनएलडी और एचएलपी के एक-एक विधायक है सदन में पांच निर्दलीय विधायक है।

कश्मीर में लगातार हो रही थी चुनाव की मांग –
2019 में धारा 370 खत्म कर दिए जाने के बाद जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित क्षेत्र बना दिया गया था तभी से वहां के राजनीतिक दल लगातार राज्य का दर्जा वापस दिए जाने की मांग कर रहे थे चुनाव आयोग के सूत्रों की माने तो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में तीन से चार चरणों में मतदान कराया जा सकता है सितंबर में मतदान की प्रक्रिया पूरी कर इसी महीने के अंत तक चुनाव नतीजे का ऐलान किया जा सकता है।

झारखंड में भी हो सकता है चुनाव का ऐलान
झारखंड में मौजूद हेमंत सोरेन सरकार का कार्यकाल जनवरी 2025 में खत्म हो रहा है ऐसे में चुनाव आयोग इस राज्य में भी विधानसभा चुनाव का ऐलान कर सकता है मौजूदा समय 81 विधायकों वाली झारखंड विधानसभा में झमुमो – कांग्रेस की गठबंधन की सरकार है। सत्तारूढ़ गठबंधन के पास 48 विधायक के जबकि एनडीए के पास 32 विधायक है।