जहीर खान लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर बने

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • जहीर खान बने लखनऊ सुपर किंग्स के नए मेंटर
  • आईपीएल 2025 में नीली जर्सी में नजर आएंगे
  • जहीर खान ने गौतम गंभीर को किया रिप्लेस

आईपीएल 2025 से पहले इस साल के अंत में मेगा नीलामी का आयोजन होगा इससे पहले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जहीर खान को लखनऊ सुपर जायंट्स का मेंटर नियुक्त किया गया। इसी के साथ दिग्गज गेंदबाज कि 2 साल बाद आईपीएल में वापसी हुई। इससे पहले वह मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे।

आईपीएल 2025 के लिए फ्रेंचाइजी टीम में लग रहा है तैयारी शुरू कर चुकी है। लखनऊ सुपर जायंट्स एलएसजी ने आईपीएल 2025 के लिए जाहिर खान कि टीम का मेंटर चुना हैं एलएसजी के मेंटर 2023 तक गौतम गंभीर थे। लेकिन पिछले सीजन में उन्होंने एलएसजी का साथ छोड़कर कोलकाता राइडर्स (केकेआर ) का हाथ थाम लिया था। गंभीर के जाने के बाद से एलएसजी टीम ने मेंटॉर का रोल खाली था। तो यह कहना गलत नहीं होगा कि गंभीर के जाने के करीब डेढ़ साल बाद एलएसजी को इस साल रोल के लिए परफेक्ट इंसान मिला है।

जहीर खान की आईपीएल में 2 साल बाद वापसी बने एसजी के नए मेंटर –
दरअसल -जहीर खान ने 2008 में आईपीएल डेब्यु किया था और उन्होंने साल 2017 में आखिरी बार आईपीएल खेला। इसके बाद वह अलग-अलग भूमिका में नजर आए 2018 से 2022 तक वह मुंबई इंडियंस के साथ खेल रहे थे। अब आईपीएल 2025 में बाहर लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर के रूप में नियुक्त किए गए हैं।

जहीर खान को मिली बड़ी जिम्मेदारी –
समाचार एजेंसी के मुताबिक की मेघा नीलामी से पहले जहीर खान का लखनऊ सुपर जायंट्स का मैटर नियुक्त किया गया हैं। टीम मैनेजमेंट बुधवार आज को सब इसकी आधिकारिक पुष्टि कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया कि जहीर खान को टीम मेंटर नियुक्त किया गया है।

जाहिर भारत की ओर से 92 टेस्ट ,200 वनडे इंटरनेशनल और 17T20 इंटरनेशनल में मैच खेल चुके हैं। जहीर खान ने 311 टेस्ट 282 वनडे और 17T20 इंटरनेशनल विकेट चटकाए हैं।

आईपीएल 2012 में दो नई फ्रेंचाइजी टीम में जुड़ी थी जिसमें से एक लखनऊ सुपर जायंट्स थी जबकि दूसरी गुजरात टाइटंस लखनऊ सुपर जायंट्स ने 2022 और 2023 आईपीएल में प्लेऑफ तक जगह बनाई थी लेकिन पिछले सीजन में प्लेऑफ तक नहीं पहुंच पाई थी।

मोर्कल ने दिया गेंदबाजी कोच पद से इस्तीफा –
जाहिर इससे पहले मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे उन्होंने क्रिकेट निदेशक के देश के रूप में फॉर्म किया उसके बाद उन्होंने वैश्विक विकास प्रमुख भूमिका निभाई। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल के जाने के बाद लखनऊ के पास फिलहाल कोई गेंदबाज कोच नहीं है। मोर्केल अब गंभीर के कोचिंग स्टाफ में शामिल हो गए हैं।

इन टीमों के लिए खेल चुके हैं जाहिर – अपने कोचिंग
करियर से पहले जाहिद तीन आईपीएल टीमों इंडियन रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल चुके हैं। आईपीएल के 10 संस्करणों में जाहिर ने इन टीमों के लिए 100 मैचों में भाग लिया जिसमें 7. 58 की इकोनॉमी रेट के साथ 102 विकेट लिए आखिरी बार आईपीएल में उन्हें 2017 में खेलते देखा गया था तब वह दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान थे।