रिलायंस एजीएम में बोलते हुए मुकेश अंबानी

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज एजीएम 2024 की मुख्य बाते
  • रिलायंस एजीएम 2024 मुख्य बातें
  • शेयर होल्डरों के लिए मुकेश अंबानी ने किया ऐलान
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के 47वीं एजीएम कमांडर मुकेश अंबानी ने कहीं यह बातें

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने 47वे एनुअल जनरल मीटिंग एजीएम के दौरान कई बड़ी घोषणाएं की है और टेलीकॉम मार्केट में धमाल मचाने के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में भी बड़े बदलाव की शुरुआत करने जा रहा है। कंपनी ने टूल प्लेटफॉर्म की जानकारी तो इस एजीएम में दी है साथ ही आई रेडी डाटा सेंटर तैयार करने का वादा भी किया है। इस बैठक के दौरान रिलायंस ग्रुप की दो कंपनियों रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के आईपीओ को लेकर तस्वीर साफ कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी का फोकस रोजगार के अवसर बढ़ाने पर है और बीते साल 1.7 लाख करने रोजगार पैदा किए हैं।

विश्व की ऊर्जा राजधानी बना जामनगर –
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एजीएम सम्बोधन में कहा कि जामनगर विश्व की ऊर्जा राजधानी हैं मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा हैं। कि 2025 तक जामनगर हमारे नवीन ऊर्जा व्यवसाय का गुण भी बन जाएगा। धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा मैन्युफैक्चरिंग कंपलेक्स एक ही स्थान पर दुनिया का सबसे बड़ा आधुनिक माड्यूल्स और एकीकृत पारिस्थितिक तंत्र होगा।

रिलायंस रिटेल के 40 लाख किराना पार्टनर –
मुकेश अंबानी ने कहा कि आज रिलायंस रिटेल का कारोबार देश के कोने-कोने में है और रिलायंस रिटेल के 40 लाख किराना पार्टनर है। ये बिजनेस डायरेक्टर और इनडायरेक्टली नए रोजगार पैदा कर रहा है ईशा अंबानी ने रिलायंस रिटेल के बढ़ते बिजनेस के बारे में बताते हुए कहा कि कंपनी का ग्रॉस रिवेन्यू 2.06 लाख करोड रुपए पर पहुंच गया है।

1840 नए रिलायंस रिटेल स्टोर्स खोले गए –
ईशा अंबानी ने बताया कि इस साल 1840 नए रिलायंस रिटेल स्टोर देश में खोले गए हैं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जिओ मार्ट और तेज हुआ है और 300 शहरों में इसकी सर्विसेज पहुंच चुकी है । उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य अपने ग्राहकों को हाई क्वालिटी प्रोडक्ट्स मुहैया कराना है। मुकेश अंबानी ने ईशा अंबानी और उनकी रिलायंस रिटेल टीम को शुभकामनाएं दी।

11.6 लाख करोड रुपए की संपत्ति के साथ गौतम अदाणी ( 62) मुकेश अंबानी से आगे निकलते हुए 2024 हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची में पहला स्थान हासिल किया। हुरुन इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल भारत में हर 5 दिन में एक नया अरबपति बना। रिपोर्ट में संपत्ति की गणना 31 जुलाई 2024 तक की है।

2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में मुकेश अंबानी 10.14 700 करोड रुपए की संपत्ति के साथ दूसरा स्थान पर है। एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शिव नादर और परिवार से इस साल 314 ,००० करोड रुपए की संपत्ति के साथ तीसरा स्थान पर हैं।

पिछले 5 सालों में 6 लोग लगातार भारत के शीर्ष 10 में बने हैं। इस सूची में सबसे ऊपर गौतम अदाणी परिवार है , इसके बाद मुकेश अंबानी परिवार, शिव नादर साइरस एस पूनावाला और परिवार गोपीचंद हिंदुजा और परिवार और राधाकिशन दामिनी और परिवार और परिवार हैं।

भारत में सबसे युवा अरबपति लैपटॉप के कैपलिया वोहरा
2024 हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची में सबसे युवा 21 वर्षीय कैवल्य वोहरा है। जो 5 अरब डॉलर के क्विक कॉमर्स से स्टार्टअप जेप्टो का संचालन करते हैं।

शाहरुख खान का नाम भी पहली बार सूची में शामिल –
पहली बार भारतीय फिल्म स्टार शाहरुख खान हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में शामिल है इसका मुख्य कारण आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स में उनकी हिस्सेदारी का बढ़ता मूल्य है मनोरंजन उद्योग से हुरुन इंडिया रिच लिस्टर्स में सिर्फ एक साल में 40 , 500 करोड रुपए जुड़े हैं। इस क्षेत्र से सात लोगों के नाम शामिल किए गए हैं।