ग्लोबल इंडिया एआई शिखर सम्मेलन 2024

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

भारत के हैदराबाद में जल्द ही एक (ग्लोबल आई सबमिट) होने जा रहा है। जिसकी थीम मेकिंग फॉर एवर ओं हर किसी के लिए एआई को बनाना है। इस इवेंट की शुरुआत 5 सितंबर से होगी जो 6 सितंबर तक चलेग। इस दौरान एआई को लेकर डिबेट सवाल -जवाब और एआई के फायदे और उसकी चुनौतियों के बारे में बताया जाएगा।

ग्लोबल एआई सबमिट 2024 का आयोजन भारत के हैदराबाद में होने जा रहा है। यह इवेंट 5 6 सितंबर को होगा इस इवेंट का मकसद एआई को सभी के लिए तैयार करना हैं। इस इवेंट की मदद के वह दुनिया भर के टेक कंपनियों का ध्यान आकर्षित करना चाहती है और अपनी स्थानीय टैलेंट को भी आगे बढ़ना चाहते हैं इसके लिए एआई सिटी की तैयारी कर रहे हैं।

यहां शिखर सम्मेलन एक मंच के रूप में कार्य करेगा जिसमें वैश्विक स्तर पर विज्ञान, उद्योग, सिविल सोसाइटी, सरकारो अंतरराष्ट्रीय संगठनों और शिक्षा जगत के प्रमुख एआई विशेषज्ञ एआई से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों और चुनौतियों पर महत्वपूर्ण जानकारी का आदान-प्रदान करेंगे।

इस शिखर सम्मेलन के माध्यम से भारत स्वय को एआई नवाचार में अग्रणी के रूप में स्थापित करने के साथ-साथ यह सुनिश्चित करना चाहता है कि एआई का लाभ सभी तक पहुंचे तथा देश की सामाजिक – आर्थिक प्रगति में योगदान दें।

किस चीज पर रहेगा फॉक्स –
ग्लोबल इंडिया एआई समित 2024 विज्ञान उद्योग नागरिक समाज संस्कारों सरकारो अंतरराष्ट्रीय संगठनों और शिक्षाविदो सहित विविध क्षेत्रों के हित धारकों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करेगा। यह विशेषज्ञ प्रमुख एआई मुद्दों पर चर्चा करने अंतरराष्ट्रीय साझा करने और एआई परिस्थितिकी तंत्र के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए एकत्रित होंगे। इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी करके भारत वैश्विक एआई समुदाय में एक सक्रिय खिलाड़ी हैं जो समाज के लिए सुरक्षित संरक्षित और लाभकारी प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

खान एकेडमी सहित कई दिग्गज होंगे शामिल –
इस ग्लोबल एआई सबमिट की मदद से ग्लोबल लीडर का ध्यान खींचना है और इसमें कई एआई एक्सपर्ट भी शामिल होंगे। इसमें खान एकेडमी के सलमान खान आईबीएम की डेनिएला काम्बे समेत कई लोग होंगे । यह लोग एआई की मदद से अलग-अलग सेक्टर में होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे। इसमें टेक्नोलॉजी ,फाइनेंस, बैंकिंग और बिजनेस आदि शामिल है।

इंडिया एआई मिशन –
केंद्र सरकार के भारत में एआई का विकास और (मेकिंग एआई इन इंडिया) और भारत के लिए एआई का उपयोग में (मेकिंग एआई वर्क फॉर इंडिया ) के विजन परिणाम स्वरुप मार्च में 10 ,371 . 92 करोड रुपए के बजट के साथ भारत एआई मिशन को मंजूरी दी है।

  • कंप्यूटिंग तक पहुंच को सभी के लिए सुलभ बनाकर एक मजबूत एआई पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना।
  • डेटा की गुणवत्ता में सुधार करना स्थानीय स्तर पर एआई क्षमताओ को विकसित करना।
  • वित्तपोषण के माध्यम से स्टार्टअप का समर्थन करना सामाज के लिए लाभप्रद एआई परियोजनाओं को बढ़ावा देना।
  • नैतिक एआई प्रथाओं की वकालत करन।

एआई सिटी से टैलेंट को मिलेगी पहचान –
तेलंगाना इस ग्लोबल समिट की मदद से अपनी महत्वाकांक्षी एआई सिटी एक्ट प्रोजेक्ट से पर्दा उठाएगी। सरकार को उम्मीद है कि राज्य की राजधानी हैदराबाद के पास 200 एकड़ में फैली या एआई सिटी ग्लोबल टेक्नोलॉजी लीडर्स और स्थानीय प्रतिभाओं के सहयोग का केंद्र बनेगी यहाँ एआई को आगे बढ़ने का काम किया जाएगा।