मणिपुर में फिर भड़की हिंसा – 5 की मौत

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


मणिपुर में उग्रवादियों के रॉकेट और ड्रोन्स से हमले के बाद पुलिस और सुरक्षा बल अलर्ट पर है। पुलिस ने बताया कि सुरक्षा बलों ने चुरा चांदपुर जिले में उग्रवादियों के तीन को नष्ट किया है। सुरक्षा बलों की यह कार्रवाई ऐसे समय हुई है जब शुक्रवार को उग्रवादियों ने विष्णुपुर जिले के सटे इलाकों में रॉकेट हमला किया था। इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह लोग घायल हो गए थे। वहीं शनिवार को जिरीबाम जिले में हुई हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक… गोलीबारी में मरने वाले कुकी और मैतेई दोनों ही समुदायों से है। मणिपुर में ताजा हिंसा की घटनाओं के बाद पिछले पांच दिनों से तनाव बहुत बढ़ गया है। शुक्रवार की रात विष्णुपुर में एक शख्स के हत्या कर दी गई। इसके अलावा दो मणिपुर राइफल्स और सात मणिपुर राइफल्स के हेडक्वार्टर से हथियार लूटने की कोशिश की गई।

हिंसा में पांच की मौत –
मणिपुर में ताजा हिंसा में शनिवार को जिरिबाम जिले में पांच लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि एक व्यक्ति को सोते हुए गोली मारी गई वहीं चार अन्य लोग आपसी गोलीबारी में मारे गए । पुलिस के अनुसार उग्रवादी एक व्यक्ति के घर में घुसे और सोते हुए उसे गोली मार दी। इस घटना के बाद कुछ दूर ही हथियारबन लोगों ने उसे उग्रवादियों का सामना हो गया और इस गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में तीन लोग पहाड़ी इलाके के निवासी थे।

बीते 17 महीने से चल रही हिंसा में पहली बार रॉकेट अटैक भी किया गया। पुलिस ने बताया कि कुकी उग्रवादियों ने लॉन्ग रेंज का रॉकेट भी दाग दिया। इस रॉकेट की लंबाई 4 फीट के करीब बताएगी हिंसा को देखते हुए प्रशासन ने शनिवार को राजभर में स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया बता दे कि पिछले साल 3 मई के बाद से मणिपुर जाती है हिंसा का शिकार अधिकारियों का कहना है कि यह भी संभव है कि एक लंबी पाइप में गोला बारूद भरकर इस रॉकेट लांचर में लॉक रॉकेट लांचर की मदद से फायर किया गया है।

मणिपुर में पिछले साल मई से जारी हिंसा के अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी और हजारों लोग बेघर में शुक्रवार रात को विष्णुपुर और इंफाल पूर्वी जिले में रात के समय ड्रोन्स देखे जाने के बाद लोग दर्शन में आ गए हैं। इसके बाद लोगों ने अपने-अपने घरों की लाइट बंद कर दी।