आईफोन 16 लॉन्च होते ही बंद हुए .. कई पुराने आईफोन नए की शुरुआती कीमत 79,000

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

  • आईफोन 16 प्रो एप्पल इंटेलिजेंस के साथ ग्लोबल लॉन्च हुआ
  • आईफोन 15 प्रो में की शानदार स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं

एप्पल ने लेटेस्ट आईफोन 16 सीरीज लॉन्च कर दी। जिसमें चार नए – मॉडल आईफोन16 ,आईफोन 16 प्लस, आईफोन 16 प्रो, और आईफोन 16 प्रो मैक्स शामिल है। इस लॉन्च इवेंट में कंपनी ने नए सॉफ्टवेयर अपडेट आईओएस 18 घोषणा की है। जिसे यूजर्स के लिए अगले सप्ताह से रिलीज किया जाएगा। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कस्टमाइजेशन ऑप्शन से लेकर एआई पावर्ड फीचर भी दिए गए हैं। इसके अलावा चैट गुप्त पावर्ड सिरी असिस्टेंट का फायदा भी यूजर्स को आईओएस 18 के साथ मिलेगा।

भले ही ये फोन्स एप्पल की आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध नहीं होंगे। लेकिन आप इन्हे एप्पल के ऑथराइज्ड स्टोर , ई – कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स और दूसरे रिटेल स्टोर से खरीद सकेंगे इन फोंस की बिक्री आखिरी स्टॉक के बचे रहने तक जारी रहेगी। हालांकि …आपको पुराने आई फोन में कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

आईफोन 16 के साथ दो रियर कैमरे हैं जिनमें प्राइमरी लेंस 48 मेगापिक्सल का हैं। इसके साथ मैक्रो और अल्ट्रा मोड भी है। कैमरे से 4k60 वीडियो डॉल्बी विजन के साथ रिकॉर्ड किया जा सकता है।

एप्पल ने बताया कि आईओएस 18 सॉफ्टवेयर सबसे लेटेस्ट आईफोन 16 सीरीज का हिस्सा बनाया जाएगा। इसके बाद पुराने डिवाइसेज को भी आईओएस 18 अपडेट दिए जाएंगे। हालांकि आईओएस 18 के सभी फीचर्स पुराने मॉडल में नहीं मिलेंगे। खासकर एप्पल इंटेलिजेंस एआई फीचर्स को हार्डवेयर से जुड़ी सीमाओं के चलते सभी पुराने डिवाइसेज का हिस्सा नहीं बनाया जा सकेगा।

आईफोन 16 में क्या है खास –
एप्पल ने आईफोन 16 में डिजाइन से लेकर प्रोसेसर तक कई नए बदलाव हुए हैं। आईफोन16 में 6.1 इंच का सुपर डिस्प्ले मिलता है। इसमें आपको एप्पल इंटेलिजेंस का फीचर मिलेगा ये डिवाइस एआई18 चिप के साथ आता है। इसमें आपको कैमरा कंट्रोल के लिए कैप्चर बटन दी गई है। इसके अलावा आपको एक्शन बटन की स्टैंडर्ड वेरिएंट में मिलेगी।

इन आईफोन स्मार्टफोन में 48 एमपी और 12 एमपी का ड्यूल रियल कैमरा सेटअप मिलता है। वही फ्रंट में कंपनी ने 12 एमपी का ट्रू डेथ कैमरा दिया हैं। इसमें आपको टाइप सी चार्जिंग पोर्ट भी मिलेगा।

इन आईफोन मॉडल को मिलेगा आईओएस 18 अपडेट –
एप्पल आईओएस १८ अपडेट से कपैटिबल डिवाइसेज का हिस्सा बनेगा और 25 से ज्यादा मॉडल्स को इसके साथ नए फीचर्स मिलेंगे। लेटेस्ट आईओएस १६ सीरीज से लेकर आईफोन एसई तक ढेरों मॉडल्स इस लिस्ट में शामिल है।