मरीज देख रहा था रील्स , डाक्टरों ने की सर्जरी

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

राजधानी लखनऊ में डॉक्टरों ने कमाल कर दिया कल्याण सिंह कैंसर सुपर स्पेशलिस्ट संस्थान में बेहोश नहीं किया गया था। मरीज हरिशंकर प्रजापति अपने फोन पर इंस्टाग्राम रील्स देखते रहे और हाथ – पैर भी हिलाते रहे। इधर डॉक्टर ने उनके दिमाग से ट्यूमर निकाल दिया। ऑपरेशन सफल रहा फिलहाल वह अस्पताल में ही भर्ती है। जल्द ही उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

कैंसर संस्थान में ब्यूरो सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ .विजेंद्र कुमार का कहना है कि हमारे पास 56 साल का मरीज हरिशंकर प्रजापति अपने परिवार के साथ आया हरिशंकर को कुछ दिन से सिर दर्द की समस्या थी। दर्द खत्म नहीं हो रहा था उसे बाए हाथ और पैर में भी कमजोरी की समस्या थी। मरीज की एमआरआई गई। तो पता चला कि उसके दिमाग में ट्यूमर है। इसी कारण मरीज को तेज सिर दर्द की शिकायत थी।

डॉक्टर ने बताया – ऑपरेशन के बाद मरीज को लकवा भी हो सकता था इसलिए यह मरीज की नई तकनीक अनेक क्रेनियोटिमी से ऑपरेशन करने का फैसला किया गया। इसमें मरीज को बेहोशी का इंजेक्शन देने के बजाए ऑपरेशन वाले हिस्से को केवल सुन्न किया जाता है। इस तकलीफ से ऑपरेशन करने से हाथ व पैर की नसों को बचाया जा सकता है। मरीज और परिवार से सहमति मिलने के बाद ही ऑपरेशन किया जाता है।

ब्रेन मैपिंग करके बचाई मरीज की जान-
संस्थान के चिकित्सा के अधीक्षक डॉक्टर देवाशीष शुक्ला ने बताया कि ऑपरेशन में नर्व मॉनिटिरिंग मशीन से पूरे दिमाग की मैपिंग की गई इससे हाथ और पैर की नसों को बचाकर ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकाल दिया गया। शुक्ला ने न्यूरोसर्जरी टीम को इस सफल ऑपरेशन के लिए बधाई दी।