इंस्टाग्राम की नई अपडेट :- गलत कंटेंट नहीं देख पाएगा आपका बच्चा

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क


मेटा के पॉपुलर फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम का इस्तेमाल भारत ही नहीं कई देशों में किया जा रहा है। इस प्लेटफार्म के साथ पैरेंट्स की सबसे बड़ी चिंता जुड़ी हुई है। पेरेंट्स को हर समय डर रहता है कि ..कहीं उनका बच्चा इस प्लेटफार्म पर किसी तरह का गलत कंटेंट तो नहीं देख रहा। पेरेंट्स की इस परेशानी को कंपनी ने अब दूर कर दिया है जो कि मेटा ने इंस्टाग्राम पर 18 साल से कम उम्र के यूजर्स के लिए बेहतर प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर को अपग्रेड किया है। इसके अलावा इंस्टाग्राम के पैरेंटल कंट्रोल भी पैदा किया है यानी अब किशोर के अकाउंट का कंट्रोल उनके माता-पिता के पास होगा।

यानी आपका बच्चा इस अकाउंट के साथ इंस्टाग्राम तो इस्तेमाल कर पाएगा लेकिन इसे पैरेंट इसे अपनी निगरानी में कर सकेंगे। टीन अकाउंट्स कंपनी की ओर से बिल्ट – इन प्रोटेक्शन है। जिसके साथ बच्चों को कौन कांट्रेक्ट कर सकता है और वे क्या कंटेंट देख सकते हैं। दोनों चीज कंट्रोल होंगे। इस अकाउंट के साथ टीनएजर्स को अपने इंटरेस्ट का कंटेंट एक्सप्लोर करने में मदद मिलेगी।

खुद – ब – खुद बदल जाएगा अकाउंट –
वे सभी इंस्टाग्राम यूजर्स जिनकी उम्र 16 साल से कम हैं उन सभी के अकाउंट से टीन अकाउंट में ऑटोमेटेकली बदल जाएंगे। 16 साल से कम उम्र के बच्चों को सब कुछ खास सेटिंग में बदलाव के लिए भी अपने पेरेंट्स की परेशानी लेनी जरूरी होगा।

डिफ़ॉल्ट रूप से अकाउंट्स होंगे टीन –
इंस्टाग्राम ने कहा कि अब 18 साल से कम के सभी इंस्टाग्राम अकाउंट टीन अकाउंट में बदल दिया जाएंगे। जो डिफ़ॉल्ट रूप से प्राइवेट होंगे प्राइवेट एकाउंट्स का फायदा यह है। कि सिर्फ वही लोग इन अकाउंट के यूजर्स से संपर्क कर सकते हैं। जिन्हें यह फॉलो करते हैं और परमिशन देते हैं।

मजबूरी में लेना पड़ा फैसला –
बता दे बच्चों में सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव की लेकर meta , Byte Dancer के Tik Tok और Google की YuoTube पहले से ही सैकड़ो मुकदमों का सामना कर रहे हैं। जो बच्चों और स्कूल जिलों की ओर से सोशल मीडिया की लत के कारण दायर किए गए हैं। पिछले साल कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क सहित 33 अमेरिकी राज्यों ने कंपनी पर अपने प्लेटफार्म को भयावता के बारे में लोगों की गुमराह करने के लिए मुकदमा दायर किया था।

आपको याद दिला दे कि…. Facebook , Instagram और TikTok सहित प्रमुख प्लेटफार्म पर 13 साल और उसे अधिक उम्र के यूजर्स को साइन अप करने की अनुमति है और अब नए अपडेट के बाद 18 साल से कम उम्र के इंस्टाग्राम यूजर्स को प्रतिदिन 60 मिनट के बाद अप बंद करने की सूचना दी जाएगी । इन अकाउंट में डिफॉल्ट स्लीप मोड भी होगा जो रात में ऐप को बंद कर देगा।