ऑस्कर में भी गई किरण राव की फिल्म “लापता लेडीज”

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क

ऑस्कर 2025 में किरण राव की फिल्म “लापता लेडीज” भारत को री – प्रेजेंट करेगी। एकेडमी अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म कैटिगिरी के लिए लापता लेडीज को सर्वसम्मानित से चुना गया।

इस साल लोगों की फेवरेट फिल्मों में से एक रही लापता लेडीज ने अब एक बड़ा माइलस्टोन अचीव कर लिया है। डायरेक्ट किरण राव भी इस फिल्म को भारत की तरफ से ऑस्कर 2025 के लिए ऑफिशल एंट्री के तौर पर चुना गया हैं। पितृसत्ता पर व्यगय से भरपूर इस फिल्म को 29 फिल्मों में से चुना गया है। ऑस्कर में जाने के लिए लापता लेडीज मुकाबला बॉलीवुड की हिट फिल्म एनिमल मलयालम की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म अटटम और कान फिल्म फेस्टिवल में अवार्ड व चुकी ‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट से था।

फिल्म फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (एफएफआई ) ने 29 से शॉर्टलिस्ट हुई फिल्मों की लिस्ट में से लापता लेडीज को ऑस्कर में भारत की ऑफिशयल एंट्री के तौर पर चुना है। इस लिस्ट में रणबीर कपूर स्टारर एनिमल ,प्रभास स्टारर माइथोलॉजिकल साइंस फिक्शन कल्कि 2898 एड मलयालम फिल्म अटटम के साथ ही डायरेक्टर पायल कपाड़िया की फिल्म ऑल वी इमेजिनेशनस लाइट भी शामिल थी।

लापता लेडीज की कहानी –
भारत के ग्रामीण पृष्ठभूमि पर बनी “लापता लेडीज” में मार्च 2023 में रिलीज हुई थी। यह 2001 में गलती से बदल गई। दो दुल्हनों की कहानी पर आधारित फिल्म है। जिसमें एक मार्मिक कथा के साथ मजबूत सामाजिक संदेश देने की कोशिश की गई हैं। फिल्म का प्रोडक्शन आमिर खान प्रोडक्शंस किरण राव के किंडलिंग प्रोडक्शन और जिओ स्टूडियो से ने मिलकर किया। फिल्म को क्रिटिक्स से काफी सराहना मिली थी। फिल्म में वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस से 27.06 करोड़ रूपये कि कमाई कि थी।

इन वजहों से चुनी गई थी “लापता लेडीज” –
ज्यूरि को ऐसी फिल्म चुन्नी होती है जो सारे पैमाने पर भारत को रिप्रेजेंट करती हो खासकर जो भारत की सामाजिक व्यवस्था और संस्कृति को दर्शाती हो भारतीय सबसे महत्वपूर्ण है और लापता लेडीज इस मामले में सबसे आगे रही।