अमीरों की लिस्ट में बिलगेट्स से आगे निकले मार्क जुकरबर्ग

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क
मार्क जुकरबर्ग नेट पर नेटवर्थ 170 अरब डालर हो गई हैं और माइक्रोसॉफ्ट के बिलगेट्स को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

मार्क जुकरबर्ग आखिरकार अब 200 बिलीयन डॉलर क्लब में शामिल हो गए हैं। इस लिस्ट में तीन लोग पहले से शामिल है। इसमें Tesla CEO Elon Mauk एमेजॉन के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन Jeff Bezos और लुई वीटो के फाउंडर और फ्रांस के बिजनेसमैन Bernard Armault का नाम शामिल है। B loomberg के बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक.. meta CEO की नेटवर्क बिलियन २०1 अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई है। इसके बाद उन्हें इस ग्रुप में शामिल किया है।

मार्क जुकरबर्ग के लिए इस सफर तक पहुंचना कोई आसान काम नहीं था। इस दौरान उन्होंने कई उतार-चढ़ाव का सामना किया वह अपने इरादों पर डटे रहे और आगे बढ़ते रहे। इसके बाद उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया और आज वह 201 बिलीयन डॉलर क्लब का हिस्सा हो गए हैं। अब वह दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। 201 बिलियन डॉलर को अगर भारतीय करेंसी में कन्वर्ट करते हैं तो यह रकम करीब 1,68,43,97,08,50,000 रुपए होगी।

मेटा के तिमाही नतीजे वॉल स्ट्रीट की अपेक्षाओं से कहीं और ज्यादा रहा इसी के साथ अमीरों की सूची में जुगारबर्ग से पहले टॉप पायदान पर एलन मस्क जैफ बेजोस और बर्नार्ड ऑलराउंडर है। बिल गेट्स 145 अरब डॉलर की नेटवर्क के साथ पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं।

जुकरबर्ग ने साल 2024 में शुरू किया था फेसबुक –
मार्क जुकरबर्ग ने साल फरवरी 2004 में ऑफीशियली तौर पर फेसबुक की शुरुआत की थी इसके बाद यह सफर बढ़ता गया और जुगरबर्ग ने इसके बाद व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप का अधिग्रहण किया। धीरे-धीरे वह फेसबुक के अलावा कोई ऐप के मालिक बन गए ,इसके बाद उन्होंने अपने सभी प्लेटफार्म को एक नए नाम से शामिल करने का प्लान बनाया। इसके बाद 2021 में मार्क जुगरबर्ग ने मेटा प्लेटफार्म INC की शुरुआत की।

मार्क जुगरबर्ग को मिला था 2.71 करोड़ डॉलर का कपनसेशन –
साल 2022 में मार्क जुगरबर्ग को कुल 2.71 करोड़ डॉलर का कपनसेशन मिला था। उसमें 1 डॉलर की बेस सैलरी और प्राइवेट सिक्योरिटी कास्ट शामिल थी। मेटा ने अभी तक पिछले साल के लिए एग्जीक्यूटिव कंपनसेशन की घोषणा नहीं की है। कंपनी के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

मार्क जुकरबर्ग को मेटा आई से भी मिला फायदा –
मेटा कांटेक्ट 2024 के दौरान मार्क जॉगर्स ने अपने अपकमिंग आई प्लान को पेश किया हैं। इससे बाद कंपनी मेटा आई को लॉन्च कर चुकी हैं जो। व्हाट्सअप समेत आई के 50 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं।

मेटा कनेक्ट 2024 के दौरान मार्क –
मार्क जुगरबर्ग ने ग्लासेस को पेश किया था इसके बाद कंपनी ने बताया कि वह सोशल मिडिया प्लेटफार्म से बाहर निकलकर भी कुछ खास प्लान तैयार कर रही हैं। बताया कि वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बाहर निकाल कर भी कुछ खास प्लान तैयार कर रही है।