अनन्या पांडे की फिल्म ” कट्रोल” आज के जमाने में ऐसी फिल्म की बहुत जरूरत है ,

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क
ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर अनन्या पांडे और विहान समत की फिल्म “कट्रोल” रिलीज हो गई है। ऐसे में आप इस फिल्म का हिंदी रिव्यु पढ़ने के बाद यह तय कर सकते हैं कि वीकेंड पर इस फिल्म को देखना है या नहीं …

  • ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई – कट्रोल
  • फिल्म में मैन लीड हैं – अनन्या पांडे
  • अनुराग कश्यप ने की अनन्या पांडे की तारीफ

अनन्या पांडे धीरे-धीरे कदम आगे बढ़ाकर नई ऊंचाइयों को छू रही है और बड़े परदे से लेकर ओटीटी प्लेटफॉर्म तक फिल्मों और वेब सीरीज के जरिए अपनी नई पहचान बना रही हैं। चंकी पांडे की लाडली अनन्या पांडे को कॉल मी बे के बाद अब “कट्रोल “ मूवी के लिए तारीफ ही मिल रही है। “स्टूडेंट ऑफ़ एयर द टू” से फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाली अन्य पांडे को हाल ही में वेब सीरीज “कॉल मी बे” में देखा गया था। यहां उनकी पहली सीरीज थी और उन्होंने अपने अलग अवतार में फैन्स का दिल जीता था। अब वह “कट्रोल” मूवी में नजर आ रही हैं।

नेटफ्लिक्स पर ही रिलीज डॉक्यूमेंट्री फिल्म द सोशल डिलेमा जिन लोगों ने देख ली है उन्हें सोशल मीडिया का खेल समझ आने लगा। हमारे जीवन को अपने नियंत्रण में लेती जा रही है इंटरनेट की आभासी दुनिया …जान भी ले सकती है और हाँ … हम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं या टेक्नोलॉजी की मदद से हमारा इस्तेमाल किया जा रहा है। यह भी देर सवेर लोगों को समझ आ जाएगा। बिना घंटे दो घंटे रील देखे अगर आपको नींद नहीं आती है। तो यह फिल्म आपके लिए हैं …

अनन्या पांडे और विहान समत की फिल्म “कट्रोल” इसी सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश कर रही थी। 6 साल पहले गूगल का एक इंटरनेट वीडियो लीक हुआ था। इस वीडियो में गूगल की टीम सेल्फिरोलेजर नाम के प्रोजेक्ट पर बात करते सुनाई दे रही थी। कि वह डिस्कस कर रहे थे कि .. कैसे लोगों को डाटा का इस्तेमाल उन्हें इनफ्लुएंस करने के लिए किया जा सकता है। नेटफ्लिक्स फिल्म “कट्रोल ” की कहानी इसी टॉपिक के आस – पास बनी हुई है।

जैसे…. अगर आपके मोबाइल का इंटरनेट ऑन है और आप किसी से घर के लिए नया सोफा खरीदने की बात कर रहे हैं। तो जैसे ही आप मोबाइल उठाकर स्क्रोल करना शुरू करेंगे। पहले विज्ञापन किसी फर्नीचर कंपनी का ही आएगा। तकरीबन हर मोबाइल यूजर ने कहीं ना कहीं किसी न किसी ऐप या किसी वेबसाइट पर अपनी कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट अपने मोबाइल माइक और अपने कमरे का नियंत्रण अदृश्य शक्तियों को सौप रखा है। फिल्म कंट्रोल यह समझने वाली फिल्म है कि… कैसे ये अदृश्य शक्तियां एआई की मदद से आपका जीवन तबाह कर सकती हैं।

ऐसी है फिल्म की कहानी –
कंट्रोल ( लैपटॉप में कंट्रोल के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शॉर्टकट ) में सोशल मीडिया इनफ्लुएंस नलिनी उर्फ़ (अनन्या पांडे) और उनके बॉयफ्रेंड जो मस्करेनस (विहान समत) की कहानी दिखाई गई हैं। दोनों की कॉलेज में मुलाकात होती है और फिर दोनों अपना सोशल मीडिया चैनल एंजॉय शुरू करते हैं। दोनों की लाइफ मस्त चल रही होती है और उनके लाखों फॉलोअर्स होते हैं नए-नए ब्रांड्स उन्हें अप्रोच कर रहे होते हैं। लेकिन एक दिन नेल्ला जो को किसी और लड़की को किस करते हुए पकड़ लेती है। इसके बाद चीजे इतनी सीरियस हो जाती है। कि ..जिनका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं।

अगर आप इंटरनेट पर है तो – जरूर पढ़ें
ये बात तो अब ज्यादा नई नहीं रह गई है लेकिन मोबाइल पर इस्तेमाल होने वाली मैसेंजर अगर आप लैपटॉप पर इस्तेमाल कर रहे हैं। तो जिस एडमिन के पास आपके दफ्तर के नेटवर्क का कंट्रोल है वह पूरे दफ्तर में किसी भी लैपटॉप पर अपनी केबिन में बैठे-बैठे कोई भी मैसेज डाल सकता है। आपकी ईमेल एक्सेस करके किसी और को भी मेल कर सकता है। आपके व्हाट्सएप पर आपकी मित्रों से चैट कर सकता है। और अगर वह आपका दुश्मन हुआ तो डिजिटल वेबसाइट पर ऐसी – ऐसी बातें और सबूत छोड़ सकता है। फिल्म (कंट्रोल) दूसरों के हाथों में जा रहे इसी नियंत्रण की कहानी है। कहानी का कहने का तरीका हिंदी फिल्म दर्शकों के लिए नया हो सकता है।

नया है फिल्म का कॉन्सेप्ट –
फिल्म की कहानी काफी फ्रेश है सिर्फ कहानी ही नहीं फिल्म को पर्दे पर दिखाने का तरीका भी काफी अच्छा है इस मॉडर्न वर्ल्ड में जहां हम बिना सोचे समझे कोई भी ऐप इंस्टॉल कर लेते हैं। बिना टर्म्स एंड कंडीशन पढ़े अपनी सहमति देते हैं। आज के जमाने में ऐसी फिल्म की बहुत जरूरत हैं।