कन्या पूजन पर कैसे तैयार करें भोग

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क
इस बार नवरात्रि की अष्टमी और नवमी एक ही दिन मनाई जा रही है। इस मौके पर कई लोग अपने घरों में कन्या पूजन का आयोजन करते हैं। नवरात्रि के दिनों में कन्याओं का पूजन बेहद शुभ माना जाता है

देशभर में हर तरफ “जय माता दी” के जयकारे गूंज रहे हैं और नवरात्र की धूम देखने को मिल रही है इसी क्रम में कल यानी गुरुवार को नवरात्र का आठवां दिन है लेकिन पंचांग के अनुसार इस बार अष्टमी और नवमी एक साथ 11 अक्टूबर को मनाई जा रही है ज्यादातर लोग अष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन करते हैं और घर में उन्हें भोजन कराते हैं और कन्या पूजन के दौरान आमतौर पर हलवा पूरी और चना बनाए जाते हैं इसी से कन्या भोजन कराया जाता है ऐसे में अगर आप भी इस अष्टमी – नवमी घर में कन्या भोज करने वाले हैं तो इस आसान रेसिपी से आप स्वादिष्ट हलवा और चना बना सकते हैं।

प्रसाद के लिए मूल सामग्री –
– हलवा ,पूरी ,चना प्रसाद बनाने के लिए मूल सामग्री
– सबसे पहले हलवे के लिए चीनी और घी के अलावा सूजी मुख्य सामग्री
– पुरी के लिए गेहूं का आटा और पूरी तलने के लिए तेल
– चना प्रसाद बनाने के लिए काले चने और कुछ मसाले जैसे …जीरा , धनिया ,लाल मिर्च ,नमक आदि की आवश्यकता होती है।

हलवा पूरी चना प्रसाद कैसे बनाएं
– अगर आप सब कुछ एक साथ करेंगे तो पूरी प्रक्रिया 1 घंटे का समय लगेगा अपने चने को एक रात पहले ही भिगोकर रख दें।
– अब प्रेशर कुकर में चने उबालने के लिए रख दे जब चने पक रहे हो तब सूजी को भूनकर हलवा बना ले। हलवा तैयार हो जाने पर पूरी बनाने के लिए आटा गूथ ले।
– सारी पुरिया को तब तक तले जब तक चने ना पक जाए और आखिर में जब चने पक जाए तो उनके लिए तड़का तैयार करें जिसमें सिर्फ दो से तीन मिनट का समय लगता है।
– आपने जो भी चीज बनाई है उन्हें एक प्लेट में इकट्ठा करें भोग के साथ अपनी प्रार्थना समाप्त करें ऑन आनंद ले